पश्चिम बंगाल में खाली उत्तर पुस्तिका जमा करने वाले अभ्यर्थी भी बन गए शिक्षक, बड़ी मात्रा में हुआ वित्तीय लेन-देन: CBI

punjabkesari.in Saturday, Jun 11, 2022 - 06:20 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को दावा किया कि पश्चिम बंगाल में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती में हुईं अनियमितताओं में राज्य के शिक्षा विभाग के कई अधिकारी संलिप्त थे। उन्होंने कहा कि अब तक हुई जांच में ऐसे उदाहरण भी सामने आए हैं, जिनमें खाली उत्तर पुस्तिकाएं जमा करने के बाद भी अभ्यर्थियों का चयन कर लिया गया और ऐसी उत्तर पुस्तिकाओं पर सिर्फ अभ्यर्थी के नाम एवं पंजीकरण संख्या का उल्लेख किया गया था।

सीबीआई अधिकारी ने कहा, ‘‘पश्चिम बंगाल में कई अधिकारियों और लिपिकों समेत कनिष्ठ स्तर के कर्मचारी प्राथमिक स्कूलों में नियुक्तियों में हुईं अनियमितताओं में लिप्त पाए गए हैं।'' उन्होंने कहा, ''हमें कई उत्तर पुस्तिकाएं मिली हैं, जो खाली हैं और उन पर केवल नाम एवं पंजीकरण संख्या लिखी गई है। इन उम्मीदवारों को बाद में नियुक्ति दी गई।'' अधिकारी ने दावा किया कि नियुक्तियों से पहले इन अधिकारियों और अभ्यर्थियों के बीच बड़ी मात्रा में वित्तीय लेन-देन हुआ था।

उन्होंने दावा किया कि एजेंसी ने इस बारे में सबूत जुटाए हैं। सीबीआई कलकत्ता उच्च न्यायालय के निर्देश पर इस मामले की जांच कर रही है। एजेंसी इस मामले में राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी से पूछताछ कर चुकी है। अदालत ने सीबीआई को 15 जून को मामले की अगली सुनवाई के दौरान स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News