canada: प्रदर्शनकारियों का बैंक अकाउंट फ्रीज करेंगे ट्रूडो, अगर PM मोदी उठाते ऐसा कदम तो क्या हो?

punjabkesari.in Friday, Feb 18, 2022 - 12:38 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: कोरोना वैक्सीन अनिवार्य करने के खिलाफ  ट्रक ड्राइवर कनाडा की ट्रूडो सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों पर नकेल करसने के लिए प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हाल ह के दिनों में एमरजेंसी की घोषणा की है। इसके साथ ही उन्होंने प्रदर्शनकारियों के बैंक खातों को भी फ्रीज करने का फैसला लिया है। कनाडा में 50 वर्षों में पहली बार एमरजेंसी एक्ट लागू हुआ है। ट्रूडो ने कहा कि सरकार ने जो कदम उठाए हैं उसका दायरा समय-सीमित, उचित और आनुपातिक होगा। एमरजेंसी के दौरान सेना को तैनात नहीं किया जाएगा, लेकिन अधिकारियों को प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार करने और उनके ट्रकों को जब्त करने के लिए ज्यादा अधिकार दिए जाएंगे, इसके साथ ही विरोध प्रदर्शन की फंडिंग को बैन किया जाएगा।  कुछ दिन पहले हालात ऐसे हो गए थे कि ट्रूडो को अपने परिवार सहित कहीं गुप्त स्थान पर जाना पड़ा था। बता दें कि ट्रूडो ने भारत में किसान आंदोलन के लिए समर्थन जताया था। 

 

प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सख्त कदम
ट्रूडो सरकार बैंक और वित्तीय संस्थान अस्थायी तौर पर उन संदिग्धों के खातों को फ्रीज कर सकती है जो रास्तों को रोके जाने या प्रदर्शनों का समर्थन कर रहे हैं। कनाडा के इमरजेंसी एक्ट के तहत इस कार्रवाई के लिए किसी कोर्ट के आदेश की भी जरूरत नहीं होगी। साथ ही विरोध-प्रदर्शनों में इस्तेमाल हो रही गाड़ियों के इंश्योरेंस को भी निलंबित किया जा सकता है।

 

क्या हो अगर पीएम मोदी इस तरह का फैसला लें
कनाडा की ट्रूडो सरकार भले ही इस तरह के सख्त कदम उठा रही हो लेकिन अगर यही कानून भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लागी करने पर विचार भी करें तो शायद उनके खिलाफ पार्टी के ही कई लोग बगावत कर दें। विपक्ष तो पहले ही पीएम मोदी के हर फैसले पर सवाल खड़ा करता है। वहीं अगर पीएम मोदी प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कुछ ऐसा कदम उठाते भी तो सिर्फ प्रदर्शनकारी ही नहीं उनका पूरा परिवार, यहां तक कि जो लोग उनको फंडिंग करते हैं वो भी भारत सरकार के खिलाफ एकजुट हो जाते। किसान आंदोलन के समय भी विदेश की कई बड़ी हस्तियों ने इसके खिलाफ आवाज उठाई थी लेकिन अब ट्रूडो जो कर रहे हैं उस पर सबने चुप्पी साध रखी है। 

 

भारत की हर गतिविध पर दुनिया की नजर
जब से केंद्र में मोदी सरकार आई है, पूरी दुनिया की नजर भारत की हर गतिविधि पर रहती है। भारत सरकार की तरफ से जो भी कोई फैसला लिया जाता है दुनिया के कई देश या बड़ी शख्सियतें उस पर प्रतिक्रिया जरूर देती है। किसान आंदोलन के समय पॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक की कई बड़ी हस्तियों  ने रिएक्ट किया था। कई फिल्मी हस्तियों ने मोदी सरकार की आलोचना की थी और कृषि कानून को लेकर केंद्र के अड़ियल रवैये पर सवाल उठाए थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News