CORONA VIRUS: लक्षण न दिखने पर भी हो सकते है संक्रमित- रिपोर्ट

punjabkesari.in Sunday, Apr 05, 2020 - 12:07 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को लेकर वैज्ञानिक द्वारा इसके लक्षणों इलाज को लेकर हो रहे रिसर्च में हर दिन कोई न कोई नई जानकारी सामने आ रही है।  चीन के पीएलए जनरल अस्पताल और येल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन की संयुक्त रिसर्च स्टडी में यह बात सामने आई है कि लक्षण दिखना बंद होने के हफ्ते भर बाद भी मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक रिसर्च के दौरान चीन में कोरोना से संक्रमित 16 मरीजों पर नजर रखी जा रही थी। इनमें से आधे मरीजों में लक्षण खत्म होने के आठ दिन तक वायरस के ट्रेस थे। इस स्टडी में चीन के जिन मरीजों को सैंपल के तौर पर रखते हुए स्टडी की गई, वे मरीज 28 जनवरी से नौ फरवरी तक अस्पताल में भर्ती थे।

आठवे दिन दिखे लक्षण 
येल स्कूल ऑफ मेडिसिन के इंस्ट्रक्टर डॉ. लोकेश शर्मा के मुताबिक कोरोना से संक्रमित 16 में से आठ मरीजों में लक्षण खत्म होने के कारण भी उनके शरीर में वायरस मौजूद रहे। ऐसी स्थिति में वायरस का संक्रमण और गंभीर हो सकता है। आमतौर पर लक्षण दिखने में तीन से पांच दिन लगते हैं, लेकिन एक मरीज में आठवें दिन लक्षण दिखे। रिसर्च के दौरान मरीजों के गले से सैंपल लेकर नियमित तौर पर जांच की गई। 

आइसोलेशन समय बढ़ाना ही बेहतर  
शोधकर्ताओं की सलाह है कि कोरोना मरीजों के लिए आइसोलेशन पीरियड 14 दिन है, जिसे बढ़ाने की जरूरत है, ताकि ऐसे मरीजों से दूसरों लोगों में संक्रमण न फैल सके। लोग खुद को लंबे समय तक आइसोलेट करें। यदि किसी को कोरोना के लक्षण महसूस हों तो उन्हें खुद को सेल्फ क्वारंटीन करना चाहिए। दो हफ्तों तक क्वारंटीन में रहने से भी लक्षण न समझ आएं तो भी क्वारंटीन को जारी रखना चाहिए, क्योंकि कोरोना संक्रमित मरीज ठीक होने के बाद भी उनसे संक्रमण का खतरा हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News