‘आदिवासियों'' को ‘वनवासी'' कहना अपमानजनक है: शरद पवार ने भाजपा पर साधा निशाना

punjabkesari.in Sunday, Mar 12, 2023 - 10:43 PM (IST)

नेशनल डेस्कः राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘आदिवासियों' को ‘वनवासी' कहना अपमानजनक है और जो लोग इस शब्द का इस्तेमाल करते हैं वे अपनी अज्ञानता दिखाते हैं। वह यहां एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने किसी का नाम लिए बगैर कहा, “कुछ लोग जंगलों में रहने वालों की तरह आदिवासियों को ‘वनवासी' कहना पसंद करते हैं। अगर मैं यह कहूं कि आदिवासियों को वनवासी कहना अपमान है तो अतिशयोक्ति नहीं होगी। वे आदिवासी हैं।”

पवार ने कहा, “वे जल, जंगल और जमीन के वास्तविक मालिक हैं। जो लोग इस तरह के शब्दों (वनवासी) का उपयोग करते हैं, वे आदिवासियों के प्रति अपनी अज्ञानता के साथ-साथ इस देश में जंगलों के संरक्षण के प्रयासों के प्रति अपनी अनभिज्ञता को भी प्रदर्शित करते हैं। इसका (वनों को संरक्षित करने का) श्रेय उनका (आदिवासियों का) है।”

पवार के नेतृत्व वाले संगठन ‘यशवंतराव चव्हाण प्रतिष्ठान' ने रविवार को अपना जनजातीय कल्याण केंद्र शुरू किया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि वे आदिवासियों के लिए “अपमानजनक” शब्द 'वनवासी' का इस्तेमाल कर रहे हैं। पिछले साल नवंबर में मध्य प्रदेश में एक रैली के दौरान गांधी ने कहा था कि आदिवासियों को 'वनवासी' कहकर उनका अपमान करने के लिए भाजपा को हाथ जोड़कर माफी मांगनी चाहिए। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ‘वनवासी कल्याण आश्रम' नामक एक संगठन का समर्थन करता है जो आदिवासियों के कल्याण के लिए काम करता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News