करीब 40 दिन बाद कल महाराष्ट्र में होगा कैबिनेट विस्तार, इतने विधायक लेंगे मंत्रीपद की शपथ

punjabkesari.in Monday, Aug 08, 2022 - 06:16 PM (IST)

नेशनल डेस्कः महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री अपने 40 दिन पुराने मंत्रिमंडल का नौ अगस्त को विस्तार करेंगे। मुख्यमंत्री के एक करीबी सहयोगी ने सोमवार को यह जानकारी दी। शिवसेना विधायक शिंदे और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने 30 जून को क्रमश: प्रदेश के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली थी।

शिंदे के एक करीबी सहयोगी ने बताया कि राजभवन में दोपहर 12 बजे निर्धारित समारोह में एक दर्जन मंत्री शपथ लेंगे। उन्होंने कहा कि अगले दौर का विस्तार बाद में होगा। मुख्यमंत्री के सहयोगी ने कहा, “राज्य विधानमंडल का मानसून सत्र जल्द होना है, इसलिए हमने मंत्रिमंडल विस्तार में 12 विधायकों को शामिल करने का फैसला किया। मंगलवार को शपथ लेने वालों में कुछ विधान परिषद सदस्य भी होंगे।”

सूत्रों ने कहा कि शिवसेना में बगावती तेवर अपनाकर अधिकांश विधायकों को अपने खेमे में लाने वाले शिंदे के लिये मंत्रिमंडल में अपने खेमे के अधिकतर विधायकों को शामिल करना मुश्किल काम होगा। पिछले एक महीने में शिंदे सात बार दिल्ली का दौरा कर चुके हैं और हर बार दौरे के बाद मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें लगाई जातीं।

महाराष्ट्र विधानसभा में नेता विपक्ष अजित पवार ने कहा कि शिंदे ने अपने साथ आने वाले हर विधायक से मंत्री पद का वादा किया था। पवार ने कहा, “अब शिंदे अपना वादा पूरा करने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए मंत्रिमंडल विस्तार में देरी हो रही है। मुख्यमंत्री को यह भी बताना चाहिए कि देरी किस वजह से हुई।”

पवार ने यह भी कहा कि अब तक उनके पास मंगलवार को होने वाले मंत्रिमंडल विस्तार के लिये कोई निमंत्रण नहीं आया है। उन्होंने कहा कि यह साफ है कि शिंदे समूह में गए शिवसेना के सभी 40 बागी विधायकों को मंत्री पद नहीं मिलेगा।एक राजनीतिक पर्यवेक्षक ने कहा, “महाराष्ट्र में तेलंगाना की तुलना में कम देरी हुई है, जहां 2019 में मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने पूर्ण मंत्रिपरिषद का गठन करने के लिये दो महीने से अधिक समय तक इंतजार किया था।”


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News