भारत को विकसित देश बनाने के लिए आगे आएं नौकरशाह : धनखड़

punjabkesari.in Monday, Oct 31, 2022 - 11:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क : उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने अगले 25 साल में भारत को विकसित देश बनाने के लिए नौकरशाहों से आगे आने का सोमवार को आह्वान किया। धनखड़ ने नौकारशाहों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘न्यूनतम सरकार - अधिकतम शासन' की भावना अपनाने को कहा और इसपर जोर दिया कि ‘‘यह कोई नारा नहीं बल्कि वक्त की मांग है।'' उपराष्ट्रपति होने के साथ-साथ भारतीय लोक प्रशासन संस्थान (आईआईपीए) के अध्यक्ष धनखड़ यहां इसकी 68वीं वार्षिक आमसभा की बैठक में हिस्सा ले रहे थे। अगस्त में उपराष्ट्रपति बनने के बाद वह पहली बार आईआईपीए आए थे।

उपराष्ट्रपति सचिवालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, धनखड़ ने कहा कि ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास' का सरकार का सिद्धांत भारत के सांस्कृतिक मूल्यों और संविधान निर्माताओं के दृष्टिकोण को सही रूप में दर्शाता है। उन्होंने नौकरशाही से इस सपने को साकार करने और सरकार की विकास की संकल्पना को अंतिम पायदान तक पहुंचाने को कहा।

वहीं, केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने कहा कि भविष्य के लिए तैयार नौकरशाही को बुजुर्ग होती आबादी, आय की बढ़ती असमानता और पर्यावरण न्याय की तिहरी चुनौतियों से निपटने को तैयार रहना चाहिए। मंत्री ने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर आम सभा की बैठक रखना ‘भारत के लौह पुरुष' और ‘भारत में सिविल सेवाओं के जनक' के प्रति श्रद्धांजलि है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News