यूपी के धार्मिक स्थलों में दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, राम नगरी भी इस रूट में शामिल

punjabkesari.in Tuesday, Dec 08, 2020 - 11:35 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्‍ट बुलेट ट्रेन के नेटवर्क काे अब कुछ आैर शहरों से भी जोड़ने की योजना बनाई जा रही है। इस योजना में भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या भी शामिल हो गई है। दरअसल दिल्ली-वाराणसी कॉरिडोर में यूपी के प्रमुख धार्मिक स्थलों को  एक साथ जोड़ने की तैयारी की जा रही है, जिसके चलते नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने भारतीय रेल मंत्रालय को डीपीआर (डिटेल्ड प्रॉजेक्ट रिपोर्ट ) सौंप दी है।

 

डिटेल्ड प्रॉजेक्ट रिपोर्ट तैयार 
 NHSRCL  द्वारा तैयार किए गए डीपीआर  के अनुसार  यह बुलेट ट्रेन नोएडा के जेवर एयरपोर्ट से होते हुए अयोध्या नगरी को भी जोड़ेगी। दिल्ली से वारणसी को जोड़ने वाले बुलेट ट्रेन ट्रैक से यूपी का एक बड़ा हिस्सा जुड़ सकता है, जिसमें  मथुरा, आगरा, इटावा, लखनऊ, रायबरेली, प्रयागराज, भदोही, वाराणसी और अयोध्या जैसे प्रमुख शहर शामिल हो सकते हैं। 

 

 2 घंटे 40 मिनट में तय होगा सफर 

  • दिल्ली-वाराणसी के बीच 782 किमी की दूरी सिर्फ 2 घंटे 40 मिनट में तय हो जाएगी। 
  • अभी इस सफर में अलग-अलग ट्रेनें 10 से 14 घंटे का वक्त लेती हैं। 
  • यह ट्रेन लखनऊ होते हुए वाराणसी जाएगी। 
  • दिल्ली-वाराणसी रूट की काॅस्ट 43,000 करोड़ रुपए मानी जा रही है।

 

डाटा कलेक्शन  के लिए टेंडर जारी
नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन के अधिकारियों के अनुसार डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार होने के बाद इस प्रोजेक्ट को गति मिलेगी। फिलहाल डाटा कलेक्शन के लिए दिल्ली-वाराणसी और दिल्ली-अहमदाबाद के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। दिल्ली-वाराणसी रूट पर डाटा कलेक्शन का काम तेजी से चल भी रहा है। उल्लेखनीय है कि अहमदाबाद-मुंबई के बीच देश की पहली बुलेट ट्रेन चलेगी। हालांकि इस प्रोजेक्ट के लिए भूमि अधिग्रहण में आ रही अड़चन के कारण प्रोजेक्ट की रफ्तार सुस्त है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News