आम बजट जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख को विकास के नए युग में ले जाएगा : चुग

punjabkesari.in Saturday, Feb 06, 2021 - 08:52 PM (IST)

श्रीनगर : भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग ने शनिवार को कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 का केंद्रीय बजट जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख को विकास के नए युग में ले जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट में 137 प्रतिशत की वृद्धि की गई है "आजादी के बाद पहली बार है।" बजट पर केंद्रीय मंत्रियों एवं नेताओं के संवाददाता सम्मेलन की श्रृंखला में चुग ने यहां पत्रकारों से कहा, "बजट बढ़ाकर 94,452 करोड़ रुपये से 2,23,846 करोड़ कर दिया गया है। किसी अन्य सरकार ने कभी यह नहीं किया। यह बड़ा फैसला है जिसकी सराहना करने की जरूरत है और इसका सबसे बड़ा लाभ देश के गरीब लोगों को होगा।"

 

उन्होंने कहा कि केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर को आवंटित 30,757 करोड़ रुपये के बजट से क्षेत्र के आर्थिक विकास को गति देने में मदद मिलेगी। चुग ने कहा कि लद्दाख के लिए केंद्रीय बजट में 5,958 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि लेह में केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करने के प्रस्ताव से क्षेत्र के विद्यार्थियों की गुणवत्तापरक शिक्षा तक पहुंच सुनिश्चित होगी। चुग ने कहा, "सरकार ने वित्तीय संघवाद की अपनी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाते हुए केंद्रशासित प्रदेश में संपर्क, ग्रामीण कल्याण के साथ-साथ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कोष उपलब्ध कराया है।"

 

भाजपा नेता ने कहा कि तेल एवं गैस क्षेत्र में अहम पहल करते हुए गैस पाइपलाइन की घोषणा की गई है जो मांग दशकों से लंबित थी एवं यह इलाके की अर्थव्यवस्था के लिए यह वरदान साबित होगी। चुग ने कहा, "प्रशासनिक पहल की कमी की वजह से एक दशक तक परियोजनाओं में प्रगति नहीं हुई। अब केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर को परियोजनाओं का लाभ मिलेगा जिनकी मदद से लोगों की पहुंच बेहतर गैस एवं स्वच्छ ऊर्जा तक होगी जिससे गैस आधारित अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी। "

 

उन्होंने हालांकि, जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने के सवाल का सीधा जवाब नहीं दिया। चुग ने कहा, "जम्मू-कश्मीर के प्रत्येक नागरिक का मुद्दा प्रधानमंत्री के एजेंडे में हैं। यहां के लोगों की आजीविका, संपत्ति, संस्कृति, भाषा एवं अवसंरचना की रक्षा हमारा एजेंडा है। हम यहां की संस्कृति एवं भाषा का अहित नहीं होने देंगे।"
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News