हंगामे के बाद दोनों सदन की कार्यवाही स्थगित, कांग्रेस ने पूछा- हमें क्यों किया जा रहा ब्लैकआउट ?

punjabkesari.in Tuesday, Mar 09, 2021 - 02:21 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस सदस्यों ने पेट्रोल, डीजल एवं रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के विरोध में मंगलवार को हंगामा किया जिसके कारण लोकसभाी और राज्यसभा की कार्यवाही दो बार के स्थगन के बाद कल तक के लिए स्थगित कर दी गई। कांग्रेस सदस्य पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें बढ़ने के विरोध में निचले सदन की कार्यवाही शुरू होने के साथ ही नारेबाजी कर रहे थे। हंगामे के कारण प्रश्नकाल की कार्यवाही बाधित रही और शून्यकाल नहीं हो सका ।

PunjabKesari

दो बार स्थगित कर दी गई कार्यवाही
इस दौरान द्रमुक, राकांपा एवं कुछ अन्य विपक्षी दल के सदस्य अपने स्थान से ही विरोध दर्ज करा रहे थे । एक बार के स्थगन के बाद 12 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होने पर पीठासीन सभापति मीनाक्षी लेखी ने आवश्यक कागजात सभापटल पर रखवाये । हालांकि विपक्षी सदस्यों का विरोध जारी रहा। सदन में व्यवस्था नहीं बनते देख लेखी ने दोपहर करीब सवा 12 बजे कार्यवाही को दो बजे तक के लिये स्थगित कर दिया ।

PunjabKesari

विपक्ष के साथ हो रहा डिजिटल भेदभाव: अधीर रंजन चौधरी
इससे पहले सुबह कार्यवाही शुरू होने पर लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने आरोप लगाया कि टीवी का कैमरा विपक्ष के सदस्यों की तरफ ‘‘फोकस’’ नहीं किया जा रहा है और ‘‘ब्लैकआउट’’ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सदन में सबका अधिकार समान है लेकिन विपक्ष के साथ डिजिटल भेदभाव चल रहा है। चौधरी ने आरोप लगाया कि सत्तापक्ष जो कुछ कहता है वह टीवी में आता है, लेकिन विपक्ष को ‘‘ब्लैकटाउट’’ कर दिया जाता है।उन्होंने कहा कि कैमरा सब पर फोकस करना चाहिए। ’’

PunjabKesari

ओम बिरला ने विपक्ष को लगाई फटकार

इस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सवाल किया कि क्या आप देश की जनता को यह शोर और हंगामा दिखाना चाहते हैं? संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा,‘‘ ये (कांग्रेस के कुछ सदस्य) रुकावट को पैदा करते हैं, हंगामा करते हैं। क्या ये लोग (कांग्रेस) टीवी के जरिए देश को हंगामा दिखाना चाहते हैं? सदन में विपक्षी सदस्यों के हंगामे के बीच अध्यक्ष ने प्रश्नकाल को आगे बढ़ाया। इस दौरान कांग्रेस के सदस्य महंगाई और पेट्रोलियम पदार्थो की कीमतों के मुद्दे पर आसन के समीप नारेबाजी करते रहे ।

 

प्रश्नकाल सबसे महत्वपूर्ण काल: लोकसभा अध्यक्ष
लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि हम सभी ने व्यवस्था बनाई थी कि हम प्रश्नकाल चलने देंगे क्योंकि प्रश्नकाल सबसे महत्वपूर्ण काल होता है। सदस्य अपने क्षेत्र के विषय पर सवाल पूछते हैं। मेरी भी कोशिश होती है कि सदस्यों द्वारा उठाये गए मुद्दों का उन्हें जवाब मिले। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने एक बार फिर हंगामा कर रहे सदस्यों से उनके स्थान पर जाने और कार्यवाही चलने देने की अपील की लेकिन सदस्यों का शोर शाराबा जारी रहा । हंगामा नहीं थमने पर उन्होंने 11 बजकर करीब 15 मिनट पर सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थागित कर दी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

Recommended News