Budget Session LIVE: महंगाई के विरोेध में विपक्ष का हंगामा, दोनों सदन 12 बजे तक स्थगित

punjabkesari.in Tuesday, Mar 09, 2021 - 11:46 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  संसद के दोनों सदन आज से अपने पूर्व निर्धारित समय सुबह 11 बजे शुरू हुए। हालांकि महंगाई के विरोेध में विपक्ष के हंगामे के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही भी 12 बजे तक स्थगित कर दी गई। इससे पहले  रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा में कहा कि एक अच्छी ईमानदार, पारदर्शी व्यवस्था किसानों के हित में हो और किसानों को उनका पूरा पैसा मिले। देश के करदाताओं का पैसा गलत जगह न जाए यह हम सब की सामूहिक ज़िम्मेदारी है। 

PunjabKesari

पहले चरण में हुआ था परिवर्तन
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को बताया कि सदन की कार्यवाही मंगलवार से अपने सामान्य समयानुसार सुबह 11 बजे शुरू होगी। दरअसल कोविड-19 महामारी के मद्देनजर पिछले सत्र और वर्तमान सत्र के पहले चरण में संसद के दोनों सदनों की बैठक के समय में परिवर्तन किया गया था। राज्यसभा की बैठक शुरू होने का समय सुबह नौ बजे और लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने का समय अपराह्न चार बजे रहा। सोमवार को भी निचले सदन की बैठक अपराह्न चार बजे ही शुरू हुई। बदली हुई व्यवस्था के तहत सदन के सदस्य लोकसभा एवं राज्यसभा के चैंबरों के अलावा विभिन्न दीर्घाओं में बैठ रहे हैं। माना जा रहा है कि आज भी  पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को लेकर विपक्ष की ओर से हंगामा किया जा सकता है

PunjabKesari

कल भी गूंजा था पेट्रोल-डीजल का मुद्दा
याद हो कि राज्यसभा में सोमवार को कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी सदस्यों ने विभिन्न पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि को लेकर खूब हंगामा हुआ जिसके कारण उच्च सदन की बैठक बाधित हुयी और चार बार के स्थगन के बाद अंतत: पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गयी। नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने साेमवार को सदन में कहा कि पूरे देश में लोग पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि को लेकर आंदोलित हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों पर उत्पाद शुल्क और अन्य कर लगा कर 21 लाख करोड़ रुपये एकत्र किए हैं जबकि कीमतों में वृद्धि के कारण किसान और आम लोग परेशान हैं।

PunjabKesari

छोटा किया जा सकता है बजट सत्र
बता दें कि इस बार संसद के बजट सत्र को छोटा किया जा सकता है और चार राज्यों व केंद्र शासित पुडुचेरी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 27 मार्च से आरंभ हो रहे पहले चरण के मतदान से पहले इसे समाप्त किया जा सकता है। सूनिर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक बजट सत्र का दूसरा चरण आठ अप्रैल को समाप्त होना है जबकि आखिरी चरण के तहत 29 अप्रैल को मतदान होना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

Recommended News