बजट सत्रः राज्यसभा में उठी सेना में अहीर रेजीमेंट बनाने की मांग

punjabkesari.in Monday, Feb 07, 2022 - 05:22 PM (IST)

नई दिल्लीः समाजवादी पार्टी (सपा) सदस्य चौधरी सुखराम सिंह यादव ने सोमवार को राज्यसभा में मांग की कि देश द्वारा लड़े गए विभिन्न युद्धों में यादव जाति के सैनिकों की शौर्यगाथा को देखते हुए सेना में विभिन्न रेजिमेंट की भांति अहीर रेजिमेंट की भी स्थापना की जाए। यादव उच्च सदन में राष्ट्रपति अभिभाषण पर पेश धन्यवाद प्रस्ताव पर हुयी चर्चा में भाग ले रहे थे। उन्होंने कहा कि इतिहास में यादव शौर्यगाथा का वर्णन है।

सपा नेता ने इस क्रम में देश द्वारा लड़े गए दो युद्धों का भी जिक्र किया और कहा कि दोनों युद्धों में समुदाय के सैनिक काफी आगे रहे और दुश्मनों को खासी क्षति पहुंचायी। उन्हें इसके लिए कई वीरता पुरस्कार भी मिले। उन्होंने मांग की कि उनके योगदान को देखते हुए अहीर रेजिमेंट की स्थापना की जानी चाहिए। उन्होंने जातिवार जनगणना की मांग करते हुए कहा कि विपक्ष के कई दल बार-बार इसकी मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जातिवार जनगणना से विभिन्न जातियों की स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

यादव ने आरक्षण में क्रीमी लेयर में भी बदलाव किए जाने की मांग की। सपा सदस्य ने आरोप लगाया कि किसानों के साथ इस सरकार के कार्यकाल में जितनी नाइंसाफी हुयी, उतनी पहले कभी नहीं हुयी। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) देने में हीला-हवाली कर रही है। उन्होंने कहा कि कारोबारियों और उत्पादों को तह किसानों को भी अपनी फसलों की कीमत तय करने का अधिकार होना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News