Budget 2022: विपक्ष ने बजट को बताया ‘पेगासस स्पिन बजट''

punjabkesari.in Tuesday, Feb 01, 2022 - 09:40 PM (IST)

नई दिल्लीः विपक्ष ने मंगलवार को केंद्रीय बजट की आलोचना करते हुए इसे ‘पेगासस स्पिन बजट' और ‘जीरो-सम बजट' (बजट में कुछ नहीं है) करार दिया, जिसमें वेतनभोगी वर्ग और गरीबों के लिए कुछ नहीं है, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा नेताओं ने इसे आत्म-निर्भर भारत के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने वाला ‘जन हितैषी' बजट करार दिया।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा लोकसभा में 2022-23 के लिए 39.45 लाख करोड़ रुपये का बजट प्रस्तुत किये जाने के शीघ्र बाद विपक्षी दलों ने सरकार के आर्थिक दस्तावेज पर तीखा हमला बोला, जबकि केंद्रीय मंत्रियों और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं ने इसे ‘दूरदृष्टि' वाला बजट बताया।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कांग्रेस के कई नेताओं ने सीतारमण की आलोचना करते हुए आरोप लगाया कि ‘लॉलीपॉप बजट' प्रस्तुत किया गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार का ‘किसान विरोधी और गरीब विरोधी' चेहरा सामने आ गया है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसे ‘पेगासस स्पिन बजट' कहा, जिसमें बेरोजगारी और महंगाई से त्रस्त आम आदमी को कुछ भी राहत नहीं दी गयी। पूर्व वित्त मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने आरोप लगाया कि आज का बजट भाषण किसी भी वित्त मंत्री की ओर से पढ़ा गया अब तक ‘‘सबसे ज्यादा पूंजीवादी'' भाषण था। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पूंजीवादी अर्थशास्त्र के शब्दजाल में महारत हासिल कर चुकी हैं। उन्होंने कहा कि देश को बहुत असमानता वाला बनाया जा रहा है, क्योंकि गरीबी और किसानों के लिए कुछ भी नहीं दिया गया है, जबकि बड़े उद्योगपतियों को रियायतें दी गई हैं।

चिदंबरम ने कहा कि संसद इस बजट के लिए मतदान कर सकती है क्योंकि सत्तारूढ़ दल (भारतीय जनता पार्टी) के पास लोकसभा में भारी बहुमत है, लेकिन जनता इस पूंजीवादी बजट को खारिज कर देगी। उल्लेखनीय है कि विपक्षी दल पेगासस जासूसी विवाद को लेकर संसद में सरकार को एकजुट होकर घेरने की तैयारी कर रहे हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स अखबार ने हाल में दावा किया है कि भारत ने 2017 में इजराइल के साथ रक्षा सौदे के तहत जासूसी स्पाईवेयर खरीदा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News