गुजरात: BSF ने समुद्री बॉर्डर पर 9 पाकिस्तानी नौकाओं को जब्त किया, तलाशी अभियान शुरू

punjabkesari.in Thursday, Feb 10, 2022 - 03:42 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने बृहस्पतिवार सुबह गुजरात के कच्छ जिले के पास भारत-पाकिस्तान समुद्री सीमा से लगे हरामी नाला क्रीक इलाके में मछली पकड़ने वाली नौ पाकिस्तानी नौकाओं को जब्त किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जब्ती के बाद बीएसएफ ने यह पता लगाने के लिए खाड़ी क्षेत्र में तलाश अभियान शुरू किया है कि क्या पड़ोसी देश से ऐसी और कोई नौका भारतीय जलक्षेत्र में दाखिल हुई है।

यूएवी के जरिए लगा पता
बीएसएफ के गुजरात फ्रंटियर के महानिरीक्षक जी एस मलिक ने बताया, ‘‘नियमित गश्त के दौरान बीएसएफ कर्मियों ने क्षेत्र का पूरा दृश्य प्राप्त करने के लिए आकाश में कैमरा से लैस यूएवी (मानव रहित यान या ड्रोन) को भेजा था। यूएवी के जरिए हमें हरामी नाला क्षेत्र में मछली पकड़ने वाली नौ नौकाएं दिखीं। बीएसएफ की गश्ती नौकाएं तुरंत मौके पर पहुंच गईं और पाकिस्तान के मछुआरों की उन नौकाओं को जब्त कर लिया।''

मछुआरों की पाकिस्तान की ओर भागने की आशंका
उन्होंने कहा कि अब तक किसी पाकिस्तानी मछुआरे को नहीं पकड़ा गया है क्योंकि इन नौकाओं पर सवार लोग बीएसएफ की मौजूदगी के बारे में जानने के बाद पाकिस्तान की ओर भाग गए होंगे। मलिक ने कहा, ‘‘हमने नौ नावों की बरामदगी के बाद क्रीक क्षेत्र में तलाश अभियान शुरू किया है, क्योंकि हमें लगता है कि कुछ और नौकाएं भी हो सकती हैं। यह संभव है कि हमें पाकिस्तानी मछुआरे मिल जाएं, जिन्होंने हमारे जलक्षेत्र में घुसपैठ किया।'' मलिक ने कहा कि नौकाओं की बरामदगी के बाद क्रीक क्षेत्र में तलाश अभियान की व्यक्तिगत रूप से निगरानी करने के लिए वह गांधीनगर से कच्छ पहुंचे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News