भारत-पाक सीमा पर पहुंचे अमित शाह, बोले- वीरता दिखाने में कभी पीछे नहीं हटी BSF

punjabkesari.in Sunday, Apr 10, 2022 - 03:56 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के बनासकांठा जिले के नडाबेट में BSF के गौरवशाली इतिहास का साक्षी बनने जा रहे नवनिर्मित सीमा दर्शन प्रोजेक्ट का रविवार को उद्घाटन किया। अमित शाह ने इस मौके पर कहा कि हर बार जब-जब देश में आपदा आई तब BSF ने वीरता दिखाने में कोई कमी नहीं छोड़ी। उन्होंने कहा कि मैं BSF जवानों से कहना चाहता हूं कि आप लोगों की वजह से देश सीमाओं के भीतर सुरक्षित है इसलिए प्रगति कर रहा है, और दुनिया के सामने अपने कद में तेजी से बढ़ रहा है।

 

आप अपने घर से हजारों किलोमीटर दूर हैं और देश की रक्षा करने के लिए तपते हुए रेगिस्तान में खड़े रहते हैं। यहां आकर बच्चों के मन में भी देशभक्ति की भावना जगती है। पर्यटन को भी बढ़ावा देने के लिए यहां कदम उठाए जा रहे हैं।

 

बता दें कि नडाबेट सीमा दर्शन प्रोजेक्ट देश में BSF का पहला अत्याधुनिक प्रोजेक्ट है। जो BSF के उदभव, विकास, युद्धों, में इसकी भूमिका, उपलब्धियां और बल के शहीदों की गौरवगाथाओं का सचित्र दर्शन कराएगा। शाह ने कहा कि यह सीमा दर्शन प्रोजेक्ट बीएसएफ जवानों की वीरता को देखते हुए वाघा बाडर्र पैटर्न के आधार पर शुरू हुआ है।

 

भारत के सैलानी यहां पर जवानों के साहस और देशभक्ति को देखने आएंगे। नडाबेट सीमा दर्शन प्रोजेक्ट गुजरात को विश्व पर्यटन मानचित्र में एक विशिष्ट पहचान दिलाएगा। सीमा दर्शन कार्यक्रम पर्यटकों को नडाबेट जीरो प्वॉइंट पर हमारे देश की सीमाओं की रक्षा में तैनात BSF के रोमांचक काम को प्रत्यक्ष रूप में देखने का अवसर भी देगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News