महाराष्ट्र : प्लास्टिक में लिपटा गुलदस्ता देने पर निगम के अधिकारी पर पांच हजार रुपए का  जुर्माना

punjabkesari.in Monday, Dec 09, 2019 - 06:53 PM (IST)

औरंगाबाद: महाराष्ट्र के औरंगाबाद में सोमवार को पदभार ग्रहण करने पर नए निगमायुक्त को स्वागत में प्लास्टिक में लिपटा गुलदस्ता भेंट करने पर निगम के एक कर्मचारी को 5000 रुपए का जुर्माना भरना पड़ा। भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी आस्तिक कुमार पांडेय ने सोमवार को औरंगाबाद नगर निगम के आयुक्त का पदभार ग्रहण किया। कई अधिकारियों के साथ ही निगम शहरी विकास विभाग के प्रमुख रामचंद्र महाजन उन्हें शुभकामना देने पहुंचे। 

एक अधिकारी ने कहा,‘लेकिन महाजन ने आयुक्त को जो गुलदस्ता दिया, गुलदस्ते का निचला हिस्सा प्लास्टिक में लिपटा था। पांडेय ने मौके पर ही ठोस अपशिष्ट प्रबंधन विभाग के अपने अधिकारियों को महाजन से 5000 रुपए जुर्माना के तौर पर वसूल लेने को कहा।' बाद में जुर्माना की रसीद सोशल मीडिया पर खूब साझा की गई। बार बार प्रयास करने के बावजूद पांडेय टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं हो सके। 

देशभर में सरकारी कार्यालय एकल उपयोग वाली प्लास्टिक की चीजों पर पाबंदी लगाने की कोशिश कर रहे हैं। उससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल स्वतंत्रता दिवस के अपने भाषण में एकल उपयोग वाले प्लास्टिक हटाने का आह्वान किया था। पिछले साल जून में महाराष्ट्र सरकार ने एकल उपयोग वाले डिस्पोजल चीजों समेत विभिन्न प्रकार के प्लास्टिक उत्पादों पर पाबंदी लगा दी थी और उसका उपयोग करते हुए पाए जाने वालों पर जुर्माना लगाना शुरू किया था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News