ऑटो ब्रिकी में मंदी के कारण Bosch कंपनी भारत में खत्म करेगी हजारों नौकरियां

punjabkesari.in Friday, Jan 03, 2020 - 06:05 AM (IST)

नई दिल्ली: ऑटो ब्रिकी में मंदी का कारण बॉश कंपनी भारत में हजारों कर्मचारियों की छंटनी करेगी। दशकों में अपने आटो ब्रिकी में सबसे बड़ी मंदी के मद्देनजर जर्मन की कंपनी रॉबट बॉश की भारत शाखा बॉश इंडिया दक्षिण एशिया राष्ट्रीय में नौकरियों की छटनी करने जा रही है। बॉश इंडिया लिमिटेड के मैनेजिंग डैरेक्टर सुमित्रा भट्टाचार्य ने कहा कि जर्मन की कंपनी अगले चार सालों में भारत में हजारों कर्मचारियों की छटनी कर देगी। उन्होंने कहा कि वाइट कॉलर जॉब के 3700 कर्मचारियों का लगभग दस प्रतिशत का काम खत्म हो जाएगा और जिसके मद्देनजर 6300 ब्लू कालर नौकरियों खत्म हो जाएंगी। 

PunjabKesari

उन्होंने 30 दिसबंर को बैंगलोर में एक इंटरव्यू में यह बात कही। मैनेजिंग डैरेक्टर ने आगे कहा कि भारत में 20 प्रतिशत वाहन 2030 तक बिजली चालत हो जाएंगी। भट्टाचार्य ने कहा कि उद्योग में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम इस बदलाव से पहले ही कंपनी में परिवर्तन करने का अवसर खोज रहे हैं।

PunjabKesari
दुनिया भर में कार निर्माता कंपनियां आने वाले वर्षो में मांग कम होने के मद्देनजर 80 हजार नौकरियां खत्म हो जाएंगी। इससे ऑटो पार्ट्स बनाने वाले कंपनियों की ब्रिकी प्रभावित होगी। भारत में बॉश कंपनी को अगले दो-तीन वर्षो में ऑटो की ब्रिकी में बढ़ोतरी होने की आशा है। उन्होंने कहा कि रेगुलेटरी बदलाव के कारण 2019 में ऑटो ब्रिकी में गिरावट आई थी, क्यों कि इस वर्ष वाहनों के बिजली चालत बनाने के खतरे और आर्थिक मंदी के कारण ऑटो की ब्रिकी बहुत बुरी तरह प्रभावित हुई थी। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News