See More

योग दिवस के अवसर पर इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय कला केंद्र (IGNCA) कर रहा है पीएम मोदी पर vBook की लॉन्चिंग

2020-06-18T17:30:34.927

नेशनल डेस्कः योग दिवस के अवसर पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (IGNCA) 21 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर vBook की लॉन्चिंग कर रहा है। दुनिया में अपनी तरह की इस पहली vBook के लेखक और निर्माता हैं वरिष्ठ पत्रकार डॉ. हरीश चन्द्र बर्णवाल, जिन्होंने लॉर्ड ऑफ रिकॉर्ड्स’ के नाम से vBook की रचना की है। 21 जून को वर्चुअल माध्यम से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में देशभर के 12 कुलपति भी शामिल होंगे। कार्यक्रम को दो सत्रों में रखा गया है। पहला सत्र शाम 4.00 बजे से 5.45 बजे तक है, जबकि दूसरा सत्र शाम 5.45 बजे से 7.30 बजे तक होगा। 

 

vBook ‘लॉर्ड ऑफ रिकॉर्ड्स’ के बारे में

वरिष्ठ टीवी पत्रकार और लेखक डॉ. हरीश चन्द्र बर्णवाल इस vBook के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी के पहले कार्यकाल में बने 243 रिकॉर्डों को एक-एक कर सामने ला रहे हैं। योग दिवस के अवसर पर लॉन्च की जा रही इस vBook में प्रधानमंत्री मोदी के योग से जुड़े तीन रिकॉर्ड भी शामिल किए गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी की ये वो उपलब्धियां हैं, जिन्हेंदस्तावेज के रूप में सहेजने का प्रयास किया गया है। अब इसे वीडियो के फॉर्मेट में लॉन्च किया जा रहा है। इस vBookके लिए सोशल मीडिया पर अलग से अकाउंट बनाया गया है। लोग इसे #LordofRecords के साथ शेयर कर रहे हैं। यहvBook अपनी तरह की दुनिया की पहली vBook है।

 

क्या है vBook –

पुस्तकों के कई नए प्रकार पहले सामने आते रहे हैं। प्रिंट बुक एक ट्रैडिशनल तरीका है। इसके बाद eBook का समय आया। फिर ऑडियो बुक का भी कॉन्सेप्ट सामने आया। लेकिन हाल के समय में vBook पर काफी चर्चा शुरू हुई है।vBook की खासियत यह है कि इसे लोग सुन सकते हैं और देख सकते हैं, साथ ही घटनाओं को महसूस भी कर सकते हैं। इससे पाठक के मन पर पुस्तक के कंटेंट का गहरा असर पड़ता है। गौरतलब है कि पुस्तक पर आधारित फिल्म और सीरियल तो काफी बने, लेकिन vBook पर अब तक काम नहीं हो पाया। हालांकि आज vBook को लेकर दुनिया की कई पब्लिशिंग कंपनियां काम कर रही हैं।


Anil salwan

Related News