दिल्ली में गिरफ्तार ISIS आतंकी के घर से बम बनाने का सामान बरामद, लोन वुल्फ अटैक की थी योजना

punjabkesari.in Sunday, Aug 23, 2020 - 10:22 AM (IST)

नेशनल डेस्क: मध्य दिल्ली के रिज रोड इलाके में मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार हुए आईएसआईएस के एक संदिग्ध आतंकवादी ने कई बड़े कबूलनामे किए हैं। अब उसके घर से बम बनाने का सामान मिला है, जिससे इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि आतंकियों ने किस तरह देश को दहलाने की साजिश की थी। आतंकवादियों की अयोध्या में राम मंदिर शिलान्यास के एक महीने के भीतर बड़ा आतंकी हमला करने की योजना भी थी। 

PunjabKesari

दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि भैसाही गांव निवासी मोहम्मद मुस्तकीम खान उर्फ अबू यूसुफ राष्ट्रीय राजधानी के भीड़भाड़ वाले इलाकों में आतंकवादी हमला करने की फिराक में था। उसके पास से दो प्रेशर कुकर आईईडी बरामद हुए हैं। खान की राष्ट्रीय राजधानी के भीड़भाड़ वाले इलाके में ‘‘लोन वुल्फ '' हमला करने की साजिश थी। ‘‘लोन वुल्फ'' हमला आतंकवादी हमले का नया तरीका है, इसमें आतंकी रोजमर्रा या साधारण चीजों का इस्तेमाल करते हैं। इस हमले में एक अकेला व्यक्ति ही पूरे हमले को अंजाम दे देता है।

PunjabKesari

धौला कुआं और करोल बाग के बीच रिज रोड के एक हिस्से में संक्षिप्त गोलीबारी के बाद खान को शुक्रवार की रात पकड़ लिया गया। घटना के समय वह मोटरसाइकिल से जा रहा था। दिल्ली की एक अदालत ने आईएसआईएस के संदिग्ध आतंकवादी को शनिवार को आठ दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया। गिरफ्तारी के बाद राष्ट्रीय राजधानी और उत्तरप्रदेश में सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। खान ने 15 अगस्त को भी राष्ट्रीय राजधानी में आतंकवादी हमले की साजिश रची थी, लेकिन भारी सुरक्षा इंतजामों के चलते वह ऐसा नहीं कर पाया। 

PunjabKesari

पुलिस अधिकारी ने कहा कि शहर के भीड़भाड़ वाले इलाके में प्रेशर कुकर आईईडी रखने का उसका इरादा था। आईईडी लगाने के बाद वह नए निर्देश का इंतजार करता और फिर फिदायीन हमले की फिराक में था लेकिन उसे यह नहीं बताया गया कि कब और कहां हमला करना है। इस अभियान के कारण आतंकी हमले को टाल दिया गया। खान पहले यूसुफ अल हिंदी के संपर्क में था जो 2017 में सीरिया में मारा गया। उसके बाद वह पाकिस्तानी अबू हुजैफा के संपर्क था जो जुलाई 2019 में अफगानिस्तान में ड्रोन हमले में मारा गया। बाद में उसके एक और आका ने उसे हमला करने के लिए निर्देश दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News