बोइंग भारत को ऑफर करेगा F-15EX लड़ाकू विमान, अमेरिका की मिली मंजूरी

punjabkesari.in Friday, Jan 29, 2021 - 05:35 AM (IST)

नई दिल्लीः अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी बोइंग ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसे अपनी एफ-15ईएक्स लड़ाकू विमान के लिए भारतीय वायु सेना को पेशकश करने की खातिर अमेरिका की सरकार से मंजूरी मिल गई है। भारत में ‘बोइंग डिफेंस एंड स्पेस' के लड़ाकू विमान बिक्री प्रमुख अंकुर कनगलेकर ने कहा कि एफ-15ईएक्स भारतीय वायुसेना को भविष्य के लिए एक तैयार और बहु-भूमिका (मल्टी-रोल) निभाने वाला समाधान प्रस्तुत कर सकता है, जिसके (विमान के) प्रदर्शन की कोई बराबरी नहीं की जा सकती। 
PunjabKesari
उन्होंने पत्रकारों के एक समूह से बातचीत करते हुए कहा कि बोइंग को अमेरिकी सरकार से एफ-15ईएक्स का निर्माण करने के लिए लाइसेंस मिला है, जिससे इसकी भारत को आपूर्ति किए जाने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। यह बहु-भूमिका निभाने वाले लड़ाकू विमानों का नवीनतम और सर्वाधिक उन्नत प्रारूप है तथा यह सभी मौसम में और दिन एवं रात में भी उड़ान भर सकता है। 
PunjabKesari
कंपनी ने कहा कि एफ-15ईएक्स का प्रदर्शन अगले हफ्ते बेंगलुरु में शुरू हो रहे एयरो इंडिया शो में किया जाएगा। कनगलेकर ने अपनी टिपप्णी में इस बात का जिक्र किया कि बोइंग ने भारतीय नौसेना को पेशकश किए गए एफ/ए-18 ब्लॉक 3 के फायदों पर चर्चा की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News