गुजरात: अरविंद केजरीवाल को नवसारी में दिखाए गए काले झंडे, लगे ''मोदी-मोदी'' के नारे

punjabkesari.in Saturday, Oct 29, 2022 - 04:41 PM (IST)

नेशनल डेस्कः दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के उनके समकक्ष भगवंत मान को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) समर्थकों ने शनिवार को उस समय काले झंडे दिखाए जब वे दोनों गुजरात के नवसारी जिले के चिखली में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करने जा रहे थे। भाजपा समर्थकों ने इस दौरान ‘मोदी, मोदी' के नारे भी लगाये। चिखली तालुका में खुदवेल और गोलवड गांवों के बीच सड़क किनारे खड़े भाजपा समर्थकों ने आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं को उस समय काले झंडे दिखाये जब उनका काफिला वहां इन स्थानों से गुजर रहा था।

चिखली कस्बे के राष्ट्रीय क्रिकेट मैदान में होने वाली रैली में हिस्सा लेने जाते समय भाजपा समर्थकों ने 'मोदी-मोदी' के नारे भी लगाए। यहां दोनों मुख्यमंत्रियों को रैली को संबोधित करना था। बाद में रैली को संबोधित करने के दौरान इस घटना का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा कि वह उन्हें काले झंडे दिखाने वालों को अपना भाई मानते हैं। उन्होंने विश्वास जताया कि एक दिन वह (केजरीवाल) उनका दिल जीत लेंगे और उन्हें (समर्थकों को) अपनी पार्टी में शामिल कर लेंगे।

केजरीवाल ने कहा कि लोग अपनी पसंद की पार्टी को वोट दे सकते हैं, लेकिन आप यह सुनिश्चित करेगी कि उनके बच्चों को मुफ्त और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और चिकित्सा मिले। उन्होंने दावा किया कि भाजपा के सदस्य भी गुजरात सरकार के खिलाफ हैं और उनमें से कई ने उनसे कहा है कि वे पार्टी को सत्ता से हटाना चाहते हैं। उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं से अपील की कि वे अपनी पार्टी के साथ रहें, लेकिन आप को वोट दें।

केजरीवाल ने कहा, ‘‘जैसे ही उन्होंने (भाजपा समर्थक) हमें देखा, उन्होंने 'मोदी, मोदी, मोदी' के नारे लगाने शुरू कर दिए। मैं उन्हें अपना भाई मानता हूं, मेरे दिल में उनके खिलाफ कुछ भी नहीं है। आप जिस पर चाहें उसके ऊपर चिल्लाएं, आप जिसे चाहें उस पार्टी को वोट दें। मैं आपके बच्चों के लिए स्कूल बनाऊंगा, आपके परिवार के बीमार सदस्य का उपचार करवाऊंगा। मुझे विश्वास है कि मैं एक दिन आपका दिल जीतूंगा और आपको अपनी पार्टी में शामिल करूंगा।''

आप के राष्ट्रीय संयोजक ने आगे कहा कि वह किसी के खिलाफ नहीं हैं और कांग्रेस और भाजपा को वोट देने वालों सहित सभी के लिए स्कूल बनाएंगे। उन्होंने कहा, ‘‘हम उन लोगों के परिवार वालों का उपचार कराएंगे जिन्होंने हमें काले झंडे दिखाए हैं। मैं किसी के खिलाफ नहीं हूं।'' उन्होंने भाजपा के ‘डबल इंजन' सरकार अभियान पर भी कटाक्ष किया और पूछा कि इसकी आवश्यकता क्यों है। उन्होंने कहा, ‘‘एक इंजन खराब हो गया और दूसरा इंजन पुराना हो गया। हमें डबल इंजन सरकार की नहीं, बल्कि एक नए इंजन की जरूरत है।''

केजरीवाल ने लोगों से कहा कि अगर वे राजनीति या गुंडागर्दी करना चाहते हैं, तो वे भाजपा में जा सकते हैं और अगर उन्हें अपने बच्चों के लिए स्कूल, अस्पताल और मोहल्ला क्लीनिक चाहिए तो वे आप का हिस्सा हो सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं एक इंजीनियर हूं, मैं जानता हूं कि सड़कें कैसे बनाई जाती हैं और बिजली की आपूर्ति कैसे की जाती है। मैं यह सब काम करूंगा। मैं गुंडागर्दी नहीं जानता। मुझे इससे नफरत है।'' गुजरात विधानसभा की 182 सीट के लिए चुनाव साल के अंत तक होने हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News