राष्ट्रपति चुनाव के लिए BJP की बड़ी बैठक, विपक्ष में भी एकजुट होने की कोशिश

punjabkesari.in Tuesday, May 24, 2022 - 12:28 AM (IST)

नेशनल डेस्कः राज्यसभा चुनाव और सिर्फ दो महीने दूर राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सोमवार को भाजपा नेताओं ने बड़ी बैठक की। इस बैठक में अमित शाह और जेपी नड्डा समेत कई नेता मौजूद रहे। भाजपा नीत एनडीए गठबंधन और कांग्रेस नीत यूपीए गठबंधन दोनों ने भारत के नए राष्ट्रपति के लिए अपने-अपने उम्मीदवार उतारने की तैयारी कर ली है। राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को मतदान के लिए नामांकन शुरू होने से एक दिन पहले भाजपा नेताओं ने सोमवार शाम नड्डा के घर पर मुलाकात की। राज्यसभा चुनाव का असर राष्ट्रपति चुनाव पर भी पड़ेगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 25 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

विपक्ष ने अभी तक राष्ट्रपति पद के लिए एक संयुक्त उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है और आम सहमति बनाने के लिए तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव या केसीआर और महाराष्ट्र के नेता शरद पवार बैठकें कर रहे हैं। बीजेपी के पास सभी सांसदों और विधायकों के 48.9% वोट हैं। विपक्ष और अन्य पार्टियों के पास 51.1 फीसदी वोट हैं। भाजपा को अपने उम्मीदवार का समर्थन करने के लिए केवल ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की बीजद (बीजू जनता दल) या आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस की जरूरत है।

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हाल ही में पटना में नीतीश कुमार से मुलाकात की और कथित तौर पर राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा की। भाजपा के अन्य "मध्यस्थ" भी समर्थन को मजबूत करने के लिए काम कर रहे हैं। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव जगन रेड्डी के साथ नवीन पटनायक और जीवीएल नरसिम्हा राव के संपर्क में हैं। कांग्रेस के अपनी पसंद का उम्मीदवार खड़ा करने की संभावना कम ही है, खास तौर पर राहुल गांधी की क्षेत्रीय पार्टियों पर "विचारधारा की कमी" की टिप्पणी से आरजेडी जैसे कांग्रेस के सहयोगी दलों में भी नाराजगी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News