राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव आयोग पहुंची BJP, आज सुबह महागठबंधन को वोट के लिए की थी अपील

punjabkesari.in Wednesday, Oct 28, 2020 - 05:52 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राहुल गांधी की अपील को लेकर चुनाव आयोग में शिकायत दी है। भाजपा ने कहा है कि आज बिहार विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान हो रहा है और आज सुबह ही राहुल गांधी ने मतदाताओं से अपील की थी कि वे महागठबंधन के प्रत्याशियों के लिए वोट करें। भारतीय जनता पार्टी का कहना है कि राहुल गांधी की यह अपील चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है और इसको लेकर भाजपा ने चुनाव आयोग से शिकायत की है।

राहुल गांधी की जिस अपील को भाजाप ने चुनाव आयोग के सामने शिकायत का आधार बनाया है, उसमें राहुल गांधी ने मतदाताओं से अपील करते हुए लिखा था, “इस बार न्याय,रोजगार, किसान-मजदूर के लिए आपका वोट सिर्फ महागठबंधन के लिए। बिहार के पहले चरण के मतदान की आप सभी को शुभकामनाएं। राहुल गांधी ने यह अपील ट्विटर के माध्यम से सुबह 8:31 मिनट पर की थी।

दरअसल इस अपील में राहुल गांधी मतदाताओं से मतदान की अपील तो कर रहे हैं, लेकिन साथ में इस तरह की भाषा का इस्तेमाल किया है जिस तरह की भाषा में चुनाव प्रचार किया जाता है। क्योंकि आज पहले चरण के लिए मतदान हो रहा है और चुनाव प्रचार सोमवार शाम को समाप्त हो गया है, ऐसे में नियम के तहत मंगलवार और बुधवार को प्रचार नहीं किया जा सकता। भारतीय जनता पार्टी ने यही आधार बनाकर चुनाव आयोग से राहुल गांधी की शिकायत की है।

जहां तक मतदान के दिन मतदाताओं से मतदान की अपील करने की बात है तो उसमें चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन नहीं है लेकिन मतदाताओं से किसी दल के प्रत्याशियों के लिए मतदान करने की अपील करना चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन माना जाता है।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News