BJP सांसद अनंत हेगड़े का महात्‍मा गांधी पर विवादित बयान, स्‍वतंत्रता संग्राम को बताया 'ड्रामा'

2020-02-01T21:18:04.747

नेशनल डेस्कः भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी पर विवादित बयान दिया है। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम को ‘ड्रामा’ करार दिया। उत्तरा कन्नड़ से छह बार के लोकसभा सदस्य ने एक सार्वजनिक कार्यक्रम में कहा कि पूरे स्वतंत्रता आंदोलन का मंचन अंग्रेजी की सहमति और उनके समर्थन से किया गया।

हेगड़े ने कहा, 'इन तथाकथित नेताओं पर पुलिस ने कभी भी किसी भी मूवमेंट में लाठियां नहीं बरसाई। उनका स्‍वतंत्रता आंदोलन केवल एक ड्रामा था। ये वास्‍तविक स्‍वतंत्रता आंदोलन नहीं था। अंग्रेजों के इशारे पर कुछ नेताओं ने आंदोलन चलाया। ये अंग्रेजों द्वारा प्रायोजित स्‍वतंत्रता संघर्ष था।

स्‍वतंत्रता आंदोलन वास्‍तविक नहीं था: हेगड़े
हेगड़े ने महात्‍मा गांधी की भूख हड़ताल और उनके सत्‍याग्रह का भी मजाक उड़ाया। उन्‍होंने इसे 'नाटक' बताया। उन्‍होंने कहा, 'कांग्रेस के लोग कहते हैं कि हमें आजादी भूख हड़ताल और सत्‍याग्रह के कारण मिली। लेकिन यह सच नहीं है। अंग्रेजों ने सत्‍याग्रह की वजह से भारत नहीं छोड़ा।'

बीजेपी ने बयान से खुद को किया अलग
सांसद ने कहा कि बीजेपी की वैचारिक संरक्षक राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ का गांधी की हत्‍या से कोई संबंध नहीं था। वहीं कर्नाटक बीजेपी ने हेगड़े के बयान से खुद को अलग कर लिया है। राज्य भाजपा के प्रवक्ता जी मधुसूदन ने कहा कि आरएसएस महात्‍मा गांधी का सम्‍मान करता है और इस तरह के खराब बयान का समर्थन नहीं करता है।

कांग्रेस प्रवक्‍ता ने साधा निशाना
वहीं, कर्नाटक के पूर्व मंत्री और काग्रेस विधायक प्रियांक खड़गे ने कहा कि हेगड़े इस तरह के आपत्तिजनक बयान देकर सुर्खियां बटारना चाहते हैं। उन्‍होंने कहा, 'हेगड़े अब मंत्री नहीं हैं। इसलिए वह ऐसी बाते करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं।

 


Yaspal

Related News