भाजपा ने श्रीनगर के लाल चौक से पहली बार विजय दिवस मोटरसाइकिल रैली को हरी झंडी दिखाई

punjabkesari.in Monday, Jul 25, 2022 - 06:40 PM (IST)

श्रीनगर : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 1999 के करगिल युद्ध में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए सोमवार को यहां सिटी सेंटर के लाल चौक से पहली बार मोटरसाइकिल पर तिरंगा यात्रा निकाली। लाल चौक को कभी अलगाववादियों का गढ़ माना जाता था ।

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के द्रास क्षेत्र में करगिल युद्ध स्मारक तक के लिए मोटरसाइकिल रैली को पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग और बेंगलुरू दक्षिण सीट से सांसद तथा भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने हरी झंडी दिखाई।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच लाल चौक के ऐतिहासिक घंटा घर से रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इस दौरान पूरे इलाके को सील कर दिया गया था। वरिष्ठ अधिकारियों सहित बड़ी संख्या में सुरक्षा बल मौजूद थे।

सुरक्षा बलों ने घटना पर नजऱ रखने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया। रैली के मद्देनजऱ यातायात और सार्वजनिक आवाजाही को परिवर्तित किया गया था।

शहर का यह केंद्र तत्कालीन राज्य जम्मू-कश्मीर में अलगाववादियों का गढ़ हुआ करता था। 2008 और 2010 के दौरान अलगाववादी स्वतंत्रता की मांग को लेकर लाल चौक तक लोगों के मार्च का आह्वान करते थे।

सोमवार को शहर के मध्य में 'आजादी' के नारे लगाए गए। भाजपा नेताओं ने 'आजाद हिंदुस्तान जिंदाबाद', 'अखंड भारत जिंदाबाद' और 'भारत माता की जय' के नारे लगाए। इस दौरान तिरंगा लहराते हुए देशभक्ति के गीत गाए गए।

कई राजनीतिक दलों ने पहले भी लाल चौक पर तिरंगा फहराने सहित कार्यक्रम आयोजित किए हैं। यह पहली बार है जब किसी राजनीतिक दल द्वारा करगिल युद्ध में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए इस तरह की रैली का आयोजन किया गया था।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया, लगभग 100 मोटरसाइकिल इस रैली का हिस्सा थीं, जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों से भाजयुमो के सदस्यों ने भाग लिया। रैली का समापन विजय दिवस के अवसर पर मंगलवार को कारगिल युद्ध स्मरक पर होगा।

कार्यक्रम में चुग ने नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) और पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) पर निशाना साधा।

उन्होंने कहा कि अब्दुल्ला और मुफ्ती के जुड़वा परिवारों ने पिछले 70 साल से जम्मू-कश्मीर पर शासन किया, "च्च्लेकिन इसे आतंकवाद की राजधानी बना दिया था जबकि प्रधानमंत्री ने इसे पर्यटन राजधानी बनाया और इसे प्रगति के पथ पर ले गए।"

उन्होंने कहा," मुफ्ती यहां से कुछ गज की दूरी पर रहती हैं। वह कहती थीं कि अगर आप (अनुच्छेद) 370 हटाते हैं तो तिरंगा फहराने के लिए हाथ नहीं मिलेंगे। मैं उनसे कहना चाहता हूं कि लाल चौक आएं और कश्मीर के निवासियों को तिरंगा पकड़े हुए देखें। हर व्यक्ति के दिल में एक तिरंगा होता है।"

अब्दुल्ला और मुफ्ती पर निशाना साधते हुए चुग ने कहा कि वह दावा करते थे कि अनुच्छेद 370 को समाप्त नहीं किया जा सकता, लेकिन नरेंद्र मोदी ने इसे संभव बनाया।

भाजपा नेता ने कहा, " 3 परिवारों - अब्दुल्ला और उनके बच्चे, मुफ्ती और उनके बच्चे और नेहरू और उनके बच्चों ने जम्मू-कश्मीर को लूट लिया। वह अभी भी गुप्कर गठबंधन बनाकर इसे और अधिक लूटना चाहते हैं, लेकिन, जम्मू-कश्मीर के लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं करते हैं। आज की मोटरसाइकिल रैली में देश के युवा मोदी के सपनों के भारत को एक शक्तिशाली भारत बनाने के लिए मार्च कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा कि कश्मीर 70 साल में आगे नहीं बढ़ सका, लेकिन "तीन परिवारों की संपत्ति कई गुना बढ़ गयी ।"

चुग ने कहा कि करगिल युद्ध में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए मोटरसाइकिल रैली का आयोजन किया गया था।

भाजयुमो की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नेहा जोशी ने कहा कि उन्हें इस ऐतिहासिक कार्यक्रम का हिस्सा बनकर गर्व महसूस हो रहा है।

उन्होंने कहा, "यह यात्रा कश्मीर के युवाओं द्वारा आयोजित की गयी है। हम यहां इस ऐतिहासिक घटना के साक्षी बनने और इस संदेश को देश के कोने-कोने तक ले जाने के लिए आए हैं।"


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News