राजस्थान विस चुनाव : भाजपा ने 85 मौजूदा विधायकों पर लगाया दांव

punjabkesari.in Monday, Nov 12, 2018 - 06:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की पहली सूची में 85 मौजूदा विधायकों पर फिर से दांव लगाया है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और उनके कई प्रमुख मंत्रियों का नाम पहली सूची में है। पार्टी ने दो मंत्रियों सहित अपने 26 मौजूदा विधायकों को अपनी पहली सूची में टिकट नहीं दिया है। भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली सूची रविवार देर रात जारी की। इसमें पार्टी ने राज्य की कुल 200 सीटों में से 131 के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं।

नेताओं के रिश्तेदारों को​ दिया मौका 
राज्य में मौजूदा सरकार के खिलाफ सत्ताविरोधी (एंटी इन्कम्बेन्सी) लहर के बीच बड़ी संख्या में मौजूदा विधायकों के टिकट कटने की अटकलों को खारिज करते हुए पार्टी ने 85 मौजूदा विधायकों को टिकट दिया है जिनमें लगभग डेढ़ दर्जन मंत्री हैं। पार्टी ने जो नये ‘चेहरे’ उतारे हैं उनमें से भी ज्यादातर मौजूदा विधायकों के रिश्तेदार या पहले पार्टी की ओर से लड़ चुके कार्यकर्ता हैं। पार्टी ने वसुंधरा राजे सरकार के जिन मंत्रियों पर फिर भरोसा जताया है उनमें गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया, शिक्षा मंत्री किरण महेश्वरी, कृषि मंत्री प्रभु लाल सैनी, यूडीएच मंत्री श्रीचंद कृपलानी, सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक और पंचायती राज मंत्री राजेंद्र राठौड़ शामिल हैं।

पहली सूची में राजे का नाम
मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का नाम पहली सूची में है जो झालरापाटन से चुनाव लड़ेंगी। विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल, उपसभापति राव राजेंद्र सिंह तथा मुख्य सचेतक कालू लाल गुर्जर का नाम भी इस सूची में है। पार्टी ने 26 विधायकों के नाम काटे हैं। लेकिन उनकी जगह उनके रिश्तेदारों को टिकट दी गयी है। सादुलशहर से गुरजंट सिंह बराड़ की टिकट काटकर उनके पोते गुरवीर सिंह को उतारा गया है। मुंडावर से धर्मपाल की जगह उनके बेटे मंजीत चौधरी को, जोधपुर से कैशाल भंसाली की जगह उनके भतीजे अतुल भंसाली और प्रतापगढ़ से नंदलाल मीणा की जगह उनके बेटे हेमंत मीणा को टिकट दी गयी है। 

मुस्लिम नाम नहीं शामिल
रायसिंहनगर में पार्टी ने आरएसएस के करीब माने जाने वाले बलवीर लूथरा पर भरोसा जताया है जो कि पिछले चुनाव में दूसरे नंबर पर रहे थे। इसी तरह पिछले चुनाव में हारने वाले शंभू सिंह खेतसर (सरदारपुरा), सुमित गोदारा (लूणकरणसर), सतीश पूनिया (आमेर), जसवंत गुर्जर (बाड़ी), बाबूलाल (झडोल) और गेमराज गरासिया (बागीडोगरा) पर पार्टी ने फिर भरोसा जताया है। भाजपा की पहली सूची में एक भी मुस्लिम नाम नहीं है। वहीं मुख्यमंत्री राजे सहित 15 महिलाओं को मौका दिया गया है। पार्टी ने सांसद कर्नल सोनाराम जाट को बाड़मेर विधानसभा से प्रत्याशी बनाया है। सोनाराम कांग्रेस से भाजपा में आए थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News