बर्ड फ्लू का खौफ:  महाराष्ट्र में मारे जाएंगे 2,000 से अधिक पक्षी, मुर्गियों की बिक्री पर भी लगी रोक

punjabkesari.in Saturday, Jan 16, 2021 - 02:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में परभणी और बीड जिलों के दो गांवों में मृत मुर्गियों के नमूनों की जांच में बर्ड फ्लू के संक्रमण की पुष्टि के बाद शनिवार को 2,000 से अधिक पक्षियों को मारा जा रहा है। अपरभणी जिले की सेलू तहसील के कुपता गांव से और बीड जिले के लोखंडी सावरगांव से ये नमूने लिए गए थे। अधिकारियों ने बताया कि इन इलाकों को निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया गया है और वहां पक्षियों को मारने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

PunjabKesari

अधिकारियों के अनुसार कि इन इलाकों में कुक्कुटों को लाना-ले जाना बंद कर दिया गया है। इससे पहले कुपता और लोखंडी सावरगांव में मृत मिली मुर्गियों के नमूनों को जांच के लिए भेजा गया था। शुक्रवार रात को आई रिपोर्ट में उनमें बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई।'' जिलाधिकारी दीपक मुगलीकर ने कहा कि कुपता में शनिवार को पक्षियों को मारने की प्रक्रिया संचालित की जाएगी और करीब 468 पक्षियों को मारा जाएगा।

PunjabKesari

पशुपालन विभाग के डॉ रवि सुरेवाड ने कहा कि लोखंडी सावरगांव में करीब 1,600 पक्षियों को मारा जा सकता है। महाराष्ट्र में अब तक 3,949 पक्षियों को मारा जा चुका है। वहीं केंद्र ने बताया कि छत्तीसगढ़ में बर्ड फ्लू या एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हुई है जिससे इससे अभी तक प्रभावित हुए राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की कुल संख्या बढ़कर 11 हो गई है।  इस बीमारी की पुष्टि दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में हो चुकी है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News