Bird Flu-दिल्ली में भी बर्ड फ्लू की दस्तक, 8 सैंपल पॉजिटिव...मर रहे कौवे और बत्तखे

punjabkesari.in Monday, Jan 11, 2021 - 11:44 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भोपाल प्रयोगशाला भेजे गए सभी आठ नमूनों में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद दिल्ली में ‘बर्ड फ्लू' (Bird Flu) की पुष्टि हो गई है। विकास विभाग के तहत पशुपालन विभाग के डॉ. राकेश सिंह ने बताया कि मयूर विहार फेस-3 के पार्क से चार, संजय झील से तीन और द्वारका से भेजे एक नमूने में ‘एवियन इन्फ्लूएंजा' संक्रमण की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि नमूनों की रिपोर्ट सोमवार सुबह आई। अधिकारियों ने पहले बताया था कि मयूर फेस-3 के सेंट्रल पार्क में पिछले तीन से चार दिनों में करीब 50 कौवे मृत मिले हैं।

PunjabKesari

दिल्ली की संजय झील 'अलर्ट जोन' घोषित
दिल्ली की संजय झील को रविवार को 17 और बत्तखों के मृत पाए जाने के बाद ''अलर्ट जोन'' घोषित कर दिया गया। दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने इस मशहूर जलाशय तथा पार्क को 10 बत्तखों के मृत पाए जाने के बाद शनिवार को बंद कर दिया था। सिंह ने बताया कि कुछ नमूने जालंधर भी भेजे गए हैं और उनकी रिपोर्ट का इंतजार है। अधिकारियों ने हौज खास पार्क, द्वारका सेक्टर-9 पार्क, हस्तसाल पार्क और संजय झील को पहले ही एहतियाती तौर पर बंद कर दिया था। अधिकारियों ने बताया कि दक्षिणी दिल्ली के लोकप्रिय हौज खास पार्क को बंद कर दिया गया है, जो एक बड़ा जलाशय केंद्र है और वहां हर रोज़ बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं। हालांकि वहां अभी तक किसी पक्षी की मौत का कोई मामला सामने नहीं आया है। शहर के सबसे बड़े पोल्ट्री मार्केट गाजीपुर कुक्कुट बाजार को भी बंद कर दिया गया है।

PunjabKesari

महाराष्ट्र में 800 मुर्गियों की मौत
महाराष्ट्र के परभणी जिले के मुरूंबा गांव स्थित पोल्ट्री फार्म में करीब 800 मुर्गियों की मौत हो गई, जिसके बाद इनके नमूनों को जांच के लिए भेजा गया। जांच रिपोर्ट में ये बात सामने आई कि इन मुर्गियों की मौत 'बर्ड फ्लू' की वजह से हुई है। इस रिपोर्ट के सामने आते ही प्रशासन अलर्ट हो गया है। परभणी के जिलाधिकारी दीपक मुगलिकर ने मुरूंबा गांव के एक किलोमीटर के दायरे में आने वाली मुर्गियों को मारने के आदेश दिए हैं, साथ ही कहा कि इस गांव के 10 किलोमीटर के दायरे में आने वाले क्षेत्र से मुर्गियां किसी दूसरे जिले में नहीं भेजी जाएंगी।

PunjabKesari

बता दें कि राज्यों में बर्ड फ्लू के बढ़ते कहर के बीच केंद्र भी अलर्ट हो गया है। केंद्र सरकार ने राज्यों को सतर्क रहने को कहा है और जिन इलाकों में पक्षियों की मौत हो रही है वहां पर अलर्ट घोषित करने को कहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News