7 राज्यों में बढ़ा बर्ड फ्लू का संकट, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Jan 06, 2021 - 08:35 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना महामारी के बीच अब बर्ड फ्लू (avian influenza) ने चिंता बढ़ा दी है। बर्ड फ्लू देश के सात राज्यों तक पहुंच गया है। मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, केरल के साथ ही अब बर्ड फ्लू गुजरात, हरियाणा, तमिलनाडु और जम्मू-कश्मीर तक भी पहुंच गया है। वहीं, नए कृषि कानून को लेकर केंद्र सरकार और किसानों के बीच अभी तक बात नहीं बनी है। जहां किसान तीनों कृषि कानून को रद्द करने की मांग पर अड़े हुए हैं। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को प्रमुख अर्थशास्त्रियों और विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों से उन उपायों पर चर्चा करेंगे।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

देश में अब बर्ड फ्लू का संकट

कोरोना महामारी के बीच अब बर्ड फ्लू (avian influenza) ने चिंता बढ़ा दी है। बर्ड फ्लू देश के सात राज्यों तक पहुंच गया है। मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, केरल के साथ ही अब बर्ड फ्लू गुजरात, हरियाणा, तमिलनाडु और जम्मू-कश्मीर तक भी पहुंच गया है। इन राज्यों में बड़ी संख्या में कौवे और अन्य पक्षी मर रहे हैं। वहीं केंद्र सरकार ने राज्यों को अलर्ट जारी करते हुए कहा कि जिन इलाकों में बर्ड फ्लू से पक्षियों की मौतें हो रही हैं, वहां से सैंपल लेने की जरूरत है। इसके साथ ही राज्य सरकारों ने उन क्षेत्रों में कुछ प्रतिबंध लागू करने के भी आदेश दिए हैं जहां पक्षियों की मौत के मामले सामने आए हैं।

खराब मौसम के चलते आज होने वाला ट्रैक्टर मार्च रद्द
नए कृषि कानून को लेकर केंद्र सरकार और किसानों के बीच अभी तक बात नहीं बनी है। जहां किसान तीनों कृषि कानून को रद्द करने की मांग पर अड़े हुए हैं वहीं सरकार साफ कह चुकी हैं कि इससे किसानों को ही फायदा पहुंचेगा, इसलिए इसे खत्म नहीं किया जाएगा। बारिश और कड़कड़ती ठंड के बीच किसान दिल्ली के साथ लगती सीमाओं पर पिछले 42 दिनों से डटे हुए हैं। किसानों का कहना है कि कुछ भी हो जाए जब तक सरकार इन कानूनों को वापिस नहीं लेती तब तक वे बॉर्डरों से नहीं हटेंगे। 

बजट से पहले पीएम मोदी शुक्रवार को प्रमुख अर्थशास्त्रियों से करेंगे बातचीत
कोविड-19 महामारी के चलते कई मोर्चों पर अनिश्चितता के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को प्रमुख अर्थशास्त्रियों और विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों से उन उपायों पर चर्चा करेंगे, जिन्हें वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए आगामी बजट में शामिल किया जा सकता है। बैठक का आयोजन सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग द्वारा किया जा रहा है और इसमें नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार और नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत भी भाग लेंगे।

कृषि मंत्री तोमर ने जताई शुक्रवार की वार्ता में समाधान की उम्मीद
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बुधवार को उम्मीद जताई कि किसान संगठनों से शुक्रवार को होने वाली बातचीत मे विवाद का समाधान निकल जाएगा। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि आंदोलनकारी किसान संघ भी किसानों की भलाई सोचेंगे और समाधान के लिए सक्रिय भूमिका निभाएंगे। बता दें कि बीते करीब 40 दिनों से दिल्ली की सीमाओं पर सैकड़ों किसान केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ धरने पर बैठे हैं।

55 साल बाद इस बार 26 जनवरी की परेड में कोई विदेशी चीफ गेस्ट नहीं
ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन के कारण ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया है। बोरिस जॉनसन भारत में इस साल 26 जनवरी की परेड में चीफ गेस्ट थे। जॉनसन ने खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन करके 26 जनवरी को भारत आने में असमर्थता जताई। सूत्रों के मुताबिक ऐसे में इस बार गणतंत्र दिवस पर कोई विदेशी चीफ गेस्ट नहीं होगा। हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब गणतंत्र दिवस पर कोई विदेशी मुख्य अतिथि नहीं होगा, इससे पहले तीन बार ऐसा हो चुका है।

श्रीलंका यात्रा पर विदेश मंत्री जयशंकर
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी का भारत-श्रीलंका के संबंधों पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा है और भारत कोविड-19 के बाद श्रीलंका के साथ सहयोग को लेकर उत्साहित है। जयशंकर श्रीलंका के विदेश मंत्री दिनेश गुणवर्धन के न्योते पर पांच से सात दिसंबर तक तीन दिनों की यात्रा पर आए हैं। यह 2021 में उनकी पहली विदेश यात्रा है। साथ ही वह नये साल में श्रीलंका आने वाले पहले विदेशी हस्ती हैं।

युद्धपोतों पर तैनात होगा अमेरिका का यह खतरनाक हथियार
पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ तनाव के बीच अमेरिका ने भारत की मदद की है। अमेरिका ने अपनी नौसेना के हथियारों में से तीन 127 मीडियम कैलिबर बंदूकें भारत को देने का फैसला किया है। अमेरिका की तरफ से ये बंदूकें 3800 करोड़ रुपए की डील के तहत मिलने वाली हैं। खास बात यह है कि भारत लगातार अमेरिका के साथ अपने सैन्य संबंध मजबूत कर रहा है। हाल ही में भारत ने अमेरिका से दो ड्रोन भी लीज पर लिए हैं।

8 जनवरी से फिर शुरू होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन
कोरोना महामारी से लड़ाई में देश में वैक्सीनेशन की तैयारी हो रही है। इसी कड़ी में एक बार फिर देशभर में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू होगा। सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि दूसरे चरण में देश के सभी जिलों में ड्राई रन शुरू होगा। 8 जनवरी से कोविड वैक्सीन देने का दूसरा ड्राई रन शुरू किया जाएगा। बता दें कि 3 जनवरी को DCGI ने दो वैक्सीन को आपातकाल मंजूरी दी है। इनमें सीरम इंस्टीट्यूट की ‘कोविशील्ड’ और भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’।

ममता बनर्जी ने राजभवन जाकर राज्यपाल जगदीप धनखड़ से की मुलाकात
पश्चिम बंगाल सरकार और राज्यपाल जगदीप धनखड़ के बीच जारी रस्साकशी के बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार शाम राजभवन जाकर धनखड़ से मुलाकात की। सचिवालय स्थित सूत्रों ने इस मुलाकात को ‘शिष्टाचार भेंट' करार दिया है। ममता बनर्जी राज्य सचिवालय ‘नबन्ना'' से सीधे राजभवन राज्यपाल से मुलाकात करने गईं। राज्य सचिवालय में उच्च पद पर कार्यरत एक अधिकारी ने बताया, ‘‘ यह शिष्टाचार मुलाकात थी। इसमें कुछ भी आधिकारिक नहीं है। माननीय मुख्यमंत्री राज्यपाल को नववर्ष की शुभकामनाएं देना चाहती थीं।''

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के पोते ने नये कृषि कानूनों का समर्थन किया
र्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के पोते संजय नाथ सिंह नीत ‘ऑल इंडिया फार्मर्स एसोसिएशन' (एआईएफए) ने बुधवार को उन तीन नये कृषि कानूनों का समर्थन किया, जिनके विरोध में 40 किसान संगठन एक महीने से ज्यादा समय से राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं। केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के माध्यम से सिंह ने केन्द्र सरकार को कुछ सुझाव दिए, जो प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों के साथ आठ जनवरी को होने वाली बातचीत में मददगार साबित हो सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News