चक्रवात, सुनामी और भूकंप जैसी परिस्थितियों में बिम्सटेक राष्ट्र एक-दूसरे के साथ खड़े रहे: राजनाथ सिंह

punjabkesari.in Tuesday, Dec 21, 2021 - 04:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि चक्रवात, सुनामी, भूकंप और बाढ़ जैसी विषम परिस्थितियों में बिम्सटेक देश एक-दूसरे के साथ खड़े हैं। सिंह ने पुणे में सैन्य इंजीनियरिंग कॉलेज में आयोजित एक बहु-राष्ट्रीय, बहु-एजेंसी अभ्यास, ‘पैनेक्स-21' में यह बात कही।

अभ्यास का उद्देश्य बिम्सटेक (बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग पहल) देशों के लिए आपदा प्रबंधन पहलुओं में सहयोग को बढ़ावा देना और क्षमताओं का विकास करना है। भारत के अलावा बांग्लादेश, भूटान, म्यांमा, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड बिम्सटेक क्षेत्रीय संगठन के सदस्य हैं। सिंह ने कहा कि हाल के दशकों में चक्रवात, सुनामी, भूकंप और बाढ़ जैसी आपदाओं की एक श्रृंखला देखी गई है, जिससे बड़े पैमाने पर मौतें और विनाश हुआ है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘ऐसी प्रतिकूल परिस्थितियों के समय में ही समझ और दोस्ती की गहराई का सबसे अच्छा अंदाजा लगाया जा सकता है। और मुझे यह स्वीकार करने में कोई झिझक नहीं है कि हमारे देश ऐसी विषम परिस्थितियों में एक-दूसरे के साथ खड़े हैं।' उन्होंने कहा कि भारत का प्रयास रहेगा कि बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में सभी सदस्य देशों का सहयोग करने और उनकी सहायता करने के वास्ते सभी संभव उपायों को विकसित किया जाये।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News