भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ पार होते ही बड़े कार्यक्रमों की योजना, जानें क्या हैं तैयारियां

punjabkesari.in Tuesday, Oct 19, 2021 - 05:24 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारत 100 करोड़ कोविड वैक्सीन डोज लगाने के बेहद करीब पहुंच चुका है। देश में अब तक 98 करोड़ से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी हैं। ऐसे में सरकार ने 100 करोड़ के टीकाकरण को लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं। देश में जब कोविड-19 टीके की 100 करोड़ खुराक लोगों को लगा दी जाएगी तो इसकी घोषणा विमानों, पोत, मेट्रो और रेलवे स्टेशनों पर की जाएगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कोविड योद्धाओं पर कॉफी टेबल बुक का विमोचन करते हुए कहा कि 18 या 19 अक्टूबर को 100 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य पूरा कर लिए जाने की संभावना है। देश में बृहस्पतिवार को कोविड-19 टीके की 97 करोड़ से अधिक खुराक लगाई जा चुकी है और 73 प्रतिशत वयस्कों को पहली खुराक दी जा चुकी है, जबकि 30 प्रतिशत वयस्कों को दोनों खुराक दी जा चुकी है।

मांडविया ने ट्वीट किया, ‘‘देश 100 करोड़ टीकाकरण लक्ष्य की तरफ बढ़ रहा है। अभी तक कोविड-19 टीके की 97 करोड़ खुराक लगाई जा चुकी है। हम कोरोना से लड़ते रहेंगे।'' उन्होंने कहा, ‘‘100 करोड़ खुराक का लक्ष्य पूरा हो जाने के बाद हम यह सुनिश्चित करने के लिए मिशन मोड में आ जाएंगे कि जिन लोगों ने पहली खुराक ले ली है वे दूसरी खुराक भी ले लें ताकि कोविड-19 से उनका बचाव सुनिश्चित हो जाए।''

मांडविया ने कहा कि जिस दिन 100 करोड़ टीका लगाने का लक्ष्य पूरा हो जाएगा उस दिन स्पाइसजेट एक अरब टीके के पोस्टर अपने विमानों पर लगाएगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्वास्थ्यकर्मियों की तस्वीरें भी होंगी। उन्होंने कोविड-19 योद्धाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए उन पर स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा प्रकाशित कॉफी टेबल और 13 वीडियो को भी जारी किया। बायोलॉजिकल ई के टीका पर मांडविया ने कहा कि कच्चा माल प्राप्त होने में विलंब के कारण बायोलॉजिकल ई के टीके में देरी हुई लेकिन नवंबर के अंत तक आंकड़े सौंप दिए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News