कोरोना पर मुख्यमंत्रियों के साथ PM मोदी की बैठक की बड़ी बातें...कभी टोका तो कभी चेताया

punjabkesari.in Tuesday, Nov 24, 2020 - 04:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में एक बार फिर कोरोना का कहर देखने को मिल रहा है। कोरोना संकट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की जहां हाल ही में कोरोना के केस काफी बढ़े हैं। बैठक के दौरान जहां पीएम मोदी ने वैक्सीन को लेकर एक-एक बात स्पष्ट की वहीं मुख्यमंत्रियों से कहा कि पॉजिटिविटी रेट 5% के नीचे लाएं और RT-PCR टेस्ट की संख्या बढ़ाएं। बैठक के दौरान पीएम मोदी ने चेताया भी देश में कोरोना बढ़ गया तो उस पर काबू पाना मुश्किल हो जाएगा।

PunjabKesari

बैठक की बड़ी बातें

  • बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि भारत बेहतर वैक्सीन पर ही जोर देगा और हर वैक्सीन को वैज्ञानिक तौर पर परखा जाएगा। 
  • कौन-सी वैक्‍सीन कितनी कीमत में आएगी, यह भी तय नहीं है। भारतीय मूल की दो वैक्‍सीन मैदान में आगे हैं लेकिन अन्य देशों ,बहुपक्षीय संस्थानों तथा अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों से भी संपर्क बनाए हुए है। दुनिया में भी जो वैक्‍सीन बन रही हैं, वे भी उत्‍पादन के लिए भारतीय कंपनियों से बात कर रहे हैं।
  • हमारे पास अब पर्याप्त आंकड़ा है, ऐसे में तैयारी पूरी करनी होगी। शुरुआत में कोरोना के प्रति लोगों में खौफ था, तब कुछ डर में आत्महत्या भी कर रहे थे। उसके बाद लोगों में एक-दूसरे के प्रति संदेह हो रहा था। लेकिन अब लोग इसको लेकर गंभीर हो रहे हैं। ऐसे में राज्यों को सतर्कता बरतनी होगी, वरना कहीं ऐसी स्थिति पैदा न हो जाए कि कहना पड़े मेरी कश्ती भी डूबी वहां, जहां पानी कम था। 
  • हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर खट्टर अपने संबोधन के दौरान राज्य में कोरोना के आंकड़ों की जानकारी दे रहे थे, तभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बीच में टोकते हुए कहा कि आंकड़े तो हमारे सामने पहले ही आ चुके हैं, आप कोरोना को रोकने के लिए क्या करें, रणनीति क्या अपनाई जाए इस पर फोकस करें।
    PunjabKesari
  • वैक्सीन के प्रतिकूल प्रभावों को लेकर अफवाह फैलाई जा सकती हैं इसलिए सरकारी मशीनरी और अन्य सभी को मिलकर लोगों को वास्तविक स्थिति के प्रति जागरूक करना होगा। कुछ लोग वैक्सीन पर राजनीति कर रहे हैं, मैं उसे तो नहीं रोक सकता लेकिन देश के प्रत्येक नागरिक तक वैक्सीन पहुंचेगी। हर जान को बचाना सरकार की प्राथमिकता रही है वहीं अब भी उसका जोर वैक्सीन उपलब्ध कराकर हर व्यक्ति का जीवन बचाने पर रहेगा। 
  • सभी राज्यों को कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 5% के नीचे ले आने की कोशिश करनी चाहिए। कोरोना के लिए किए जाने वाले RT-PCR टेस्ट की संख्या भी बढ़ाई जाए।
  • प्रधानमंत्री ने मुख्‍यमंत्रियों से कहा, "आपको प्रजेंटेशन में पूरी डीटेल्‍स दी गईं। वैक्‍सीन की दिशा में आखिरी स्‍तर पर काम पहुंचा है। भारत सरकार हर डिवलेपमेंट पर बारीकी से नजर रखे हुए है। हम सबके संपर्क में भी हैं।
     

बता दें कि इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के अलावा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बधेल और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने हिस्सा लिया। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News