किसान आंदोलन पर SC में सुनवाई, PM मोदी-शेख हसीना के बीच ऑनलाइन सम्मेलन आज...देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Dec 17, 2020 - 09:45 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्र सरकर के नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर डटे किसान पीछे हटने को तैयार नहीं हैं। किसानों के धरना प्रदर्शन का 22वां दिन है। वहीं सुप्रीम कोर्ट में आज किसान आंदोलन पर सुनवाई होगी। वहीं पंजाब के पास अटारी बॉर्डर पर सुरक्षा बलों ने घुसपैठ की कोशिशों को नाकाम कर दिया। गुरुवार (17 दिसंबर) को देश की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी। 

PunjabKesari

किसान आंदोलन का 22वां दिन
कड़ाके की ठंड के बीच भी किसान दिल्ली के साथ लगती सीमाओं पर डटे हुए हैं। किसानों ने कहा कि जब तक कृषि कानून वापिस नहीं लिया जाता वे बॉर्डर पर ही रहेंगे और यहां झुग्गियां बना लेंगे। अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति (AIKSCC) ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा सुझाई समिति का लाभ किसानों को कृषि सुधार कानून की वापसी के बाद ही होगा तथा न्यायालय का सुझाव किसानों की नैतिक जीत है। AIKSCC ने न्यायालय में इस मामले पर हुई सुनवाई के बाद जारी प्रतिक्रिया में कहा कि दिल्ली का आंदोलन तीन कृषि कानून और बिजली कानून- 2020 की वापसी तक जारी रहेगा। किसान हमेशा अपनी राय रखते रहे है। किसान संगठन ने कहा कि प्रधानमंत्री देश से झूठ कह रहे हैं कि इन कानूनों से किसानों की जमीन नहीं छिनेगी और न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) जारी रहेगा-का दावा लोगों का ध्यान हटाने के लिए है। दूध के उत्पादन को सहकारी सरकारी समितियों ने बढ़ावा दिया, निजी कम्पनियों ने बरबाद किया है। 

PunjabKesari

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
किसान आंदोलन को लेकर एक बार फिर से सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार, पंजाब-हरियाणा सरकार और 8 किसान संगठनों को नोटिस भेजा। सुप्रीम कोर्ट ने संकेत दिया कि कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली की सीमाओं पर धरना दे रहे किसानों और सरकार के बीच व्याप्त गतिरोध दूर करने के लिए वह एक समिति गठित कर सकता है क्योंकि यह जल्द ही एक राष्ट्रीय मुद्दा बन सकता है।

 

भारत बायोटेक covid-19 वैक्सीन के पहले चरण के नतीजे सफल
भारत बायोटेक की स्वदेशी कोरोना वैक्सीन 'कोवैक्सीन' ने पहले फेज के क्लीनिकल ट्रायल में बेहतर रिस्पॉन्स दिखाया है। ट्रायल के दौरान वैक्सीन का वालंटियर पर कोई साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिला। पहले चरण के क्लीनिकल ट्रायल के अंतरिम नतीजों से पता चला है कि सभी उम्र के लोगों पर कोई गंभीर या प्रतिकूल प्रभाव देखने को नहीं मिला है।

PunjabKesari

UP गेट पर खाप की बड़ी पंचायत
यूपी गेट पर करीब 10 खाप पंचायतों के किसान जुटेंगे। भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत के नेतृत्व में भारी संख्या में किसान यूपी गेट के लिए कूच करेंगे। दोपहर बाद यूपी गेट पर बड़ी पंचायत कर आंदोलन को मजबूत करने के लिए रणनीति तैयार होगी। 20 दिसंबर को शहीद किसानों के सम्मान में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया जाएगा।

PunjabKesari

पीएम मोदी-शेख हसीना के बीच ऑनलाइन सम्मेलन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच गुरुवार को ऑनलाइन सम्मेलन होगा। इस दौरान भारत और बांग्लादेश के बीच 55 साल बाद सीमा-पार रेलवे लाइन बहाल करने को लेकर सहमति बनने की उम्मीद है। 

PunjabKesari

AUSvIND: आज से टेस्ट सीरीज की शुरुआत
भारतीय क्रिकेट टीम और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले दिन-रात्रि टेस्ट सीरीज की शुरुआत होगी। भारत पिंक बॉल से विदेश में पहला डे-नाइट टेस्ट खेलने जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News