PM मोदी करेंगे भारत-आसियान के वर्चुअल समित की सह-अध्यक्षता, इस बार घरों में छठ महापर्व...देश की बड़ी

punjabkesari.in Thursday, Nov 12, 2020 - 09:18 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को भारत-आसियान के वर्चुअल सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करेंगे। वियतनाम के प्रधानमंत्री ग्यूयेन तन जूंग भी पीएम मोदी के साथ सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। वहीं दिल्ली में इस साल छठ महापर्व की पूजा घरों में ही करनी होगी। दिल्ली सरकार ने कोरोना महामारी के राजधानी में कहर को देखते हुए यह फैसला लिया है। 12 नवंबर को देश की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी।

PunjabKesari

पीएम मोदी करेंगे भारत-आसियान के वर्चुअल समिट की सह-अध्यक्षता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वियतनाम के प्रधानमंत्री ग्यूयेन तन जूंग के साथ मिलकर भारत-आसियान के वर्चुअल सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करेंगे। इस सम्मेलन में भारत के साथ आसियान समूह के दस देश हिस्सा लेंगे। इस दौरान कोरोना के कारण गड़बड़ाई अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने और सभी देशों के बीच सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होगी। इसके अलावा आसियान और भारत के बीच सामरिक साझेदारी की मौजूदा स्थिति और संपर्क, समुद्री सहयोग, कारोबार और वाणिज्य, शिक्षा एवं क्षमता निर्माण जैसे प्रमुख मुद्दों पर चर्चा होगी।

PunjabKesari

राहुल गांधी को फिर कांग्रेस अध्यक्ष बनाने की तैयारी शुरू
कांग्रेस ने एक बार फिर से राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। जानकारी के मुताबिक, दिसंबर में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरू होगी। दिसंबर में ही कार्यसमिति की बैठक में राहुल के नाम पर प्रस्ताव पारित होगा। इसके बाद जनवरी में राष्ट्रीय अधिवेशन बुलाकर राहुल के नाम पर मुहर लगेगी। 

PunjabKesari

दिल्ली में इस बार घरों में करना होगा छठ महापर्व
दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने जारी आदेश में कहा कि सार्वजनिक जगहों, नदी के किनारे घाटों, मंदिरों आदि जगहों पर छठ पूजा मनाने की अनुमति इस साल छठ महापर्व पर नहीं होगी। राजधानी में यह पर्व विशेषरुप से पूर्वांचल के लोग बड़ी धूमधाम से मनाते हैं। महापर्व की चार दिनों तक चलने वाली छठ पूजा को बिहार, पूर्वी यूपी और झारखंड के लाखों लोग धूमधाम से मनाते हैं। छठ महापर्व 18 नवंबर से शुरू हो रहा है। आदेश के अनुसार,‘‘सरकार ने सभी जिलाधिकारियों, पुलिस के डीडीसी और सभी संबंधित अथॉरिटीज को निर्देश दिया है कि वे यह सुनिश्चित करें कि राष्ट्रीय राजधानी में नवंबर के सार्वजनिक स्थानों/नदी के किनारों/मंदिरों आदि में छठ पूजा न हो।

PunjabKesari

खराब स्तर पर पहुंची दिल्ली-एनसीआर की हवा
दिल्ली-एनसीआर की गुणवता एक बार फिर से खराब स्तर पर पहुंच गई है। सफर का पूर्वानुमान है कि 13 नवंबर को एक बार फिर हवा की दिशा पश्चिमी और उतर पश्चिमी होने से प्रदूषण का स्तर दिल्ली-एनसीआर में बढ़ सकता है।

 

पीएम मोदी ने WHO के प्रमुख से की बात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टी. ए. गेब्रेयेसस ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए वैश्विक स्तर पर जारी साझेदारी के संबंध में बुधवार को चर्चा की और इस दिशा में आधुनिक चिकित्सा पद्धति के साथ पारंपरिक औषधियों को शामिल करने पर राजी हुए। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व 
स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख से फोन पर बात की और महामारी से निपटने के लिए वैश्विक साझेदारी के समन्वय में संगठन की महत्वपूर्ण भूमिका की प्रशंसा की।

PunjabKesari

दिल्ली में फिर डरा रहा कोरोना
राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस (covid-19) की तीसरी लहर लगातार भयावह होती जा रही है और इसके संक्रमण के रिकॉर्ड 8,593 नए मामले दर्ज किए गए जिससे संक्रमितों की संख्या 4.60 लाख के करीब पहुंच गई। इससे पहले मंगलवार को अब तक के सर्वाधिक 7,830 मामले सामने आए थे। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के सर्वाधिक नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या 4,59,975 हो गई। नए मामलों में वृद्धि के बीच कोरोना से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या भी निरंतर बढ़ रही है। इस दौरान 7,264 और मरीजों के स्वस्थ होने के बाद अब तक कुल 4,10,118 लोग कोरोना वायरस को मात दे चुके हैं। इसके साथ ही, कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर 89.16 प्रतिशत पर आ गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News