व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद पहली बार सामने आए ट्रंप, राहुल तमिलनाडु दौरे पर..आज की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Monday, Mar 01, 2021 - 10:03 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली। पीएम मोदी नई दिल्ली स्थित एम्स पहुंचकर कोरोना का टीका लगवाया और साथ ही देश की जनता से भी कोरोना टीका लगवाने की अपील की। वहीं आतंकी संगठन जैश-उल-हिंद ने मुंबई में उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक रखने से इनकार किया है। सोमवार (1 मार्च) को देश-दुनिया की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी।

PunjabKesari

पीएम मोदी ने लगवाया कोरोना टीका
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह करीब 6.25 पर नई दिल्ली स्थित एम्स पहुंचे और भारत बॉयोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन की पहली डोज ली। साथ ही पीएम मोदी ने लोगों से अपील की कि सभी वैक्सीन जरूर लें। पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि मैंने एम्स में कोरोना वैक्सीन की मेरी पहली खुराक ली।

PunjabKesari

महाराष्ट्र-कोरोना के चलते हिंगोली में 7 दिन का कर्फ्यू
महाराष्ट्र तथा हिंगोली जिला में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (covid-19) के बढ़ते मामलों के मद्देनजर जिलाधीश एवं जिला आपदा प्रबंधन के अध्यक्ष रुपेश जयवंशी सात दिन का कर्फ्यू लागू किया है, जो सोमवार सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है। जिलाधीश की ओर से जारी आदेश के अनुसार हिंगोली जिला में ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में 1 मार्च सुबह 7 बजे से कर्फ्यू शुरू होगा तथा 7 मार्च को रात 12 बजे तक लागू रहेगा। 

PunjabKesari

कोरोना वैक्सीन का दूसरा चरण
देश में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हो रहा है। वैक्सीनेशन में 60 साल से ऊपर की उम्र वालों के साथ-साथ 45 से 60 साल तक की उम्र के उन लोगों को भी वैक्सीन की डोज दी जाएगी, जो गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं। लोग सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे।

PunjabKesari

जैश उल हिंद का अंबानी के घर बाहर विस्फोटक रखने से इनकार
आतंकी संगठन जैश-उल-हिंद ने मुंबई में उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक रखने से इनकार किया है। मुंबई पुलिस ने आधिकारिक तौर पर जैश उल हिंद के एक बैनर को साझा किया है जिसमें कहा गया है कि उन्होंने अंबानी को कभी कोई धमकी नहीं दी और मीडिया में प्रसारित पत्र फर्जी है। बता दें कि रविवार को कहा जा रहा था कि जैश उल हिंद ने अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक रखने की जिम्मेदारी ली है।

 

सीरिया की राजधानी दमिश्क के पास इजराइल ने किया मिसाइल हमला
इजराइल के मिसाइल हमलों के जवाब में सीरियाई वायु सेना रविवार रात राजधानी दमिश्क और दक्षिण उपनगरीय इलाकों में सक्रिय रही। हालांकि हमले में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। सरकारी मीडिया ने इसकी जानकारी दी। सरकारी टीवी ने एक अज्ञात सैन्य अधिकारी के हवाले से बताया कि अधिकतर इजराइली मिसाइलों को दमिश्क के पास उनके निशाने तक पहुंचने से पहले ही गिरा दिया गया।

PunjabKesari

ट्रंप ने की बाइडेन की आलोचना
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने फ्लोरिडा के ओरलैंडो में कंजर्वेटिव पॉलिटिकल एक्शन कॉन्फ्रेंस (CPAC) 2021 में मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन की नीतियों की तीखी आलोचना की। ट्रंप ने राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद पहली बार किसी बड़ी सार्वजनिक सभा में शामिल होते हुए रविवार कहा, 'आधुनिक इतिहास के किसी भी राष्ट्रपति के पहले महीने के कार्यकाल की तुलना में बाइडन सबसे विनाशकारी है।

 

विपक्ष ने भी पीएम मोदी की तारीफ
क्या पीएम मोदी भी कोरोना का टीका लगवाएंगे जैसे सवाल उठाने वाले विपक्ष को आज जवाब मिल गया। दरअसल नरेंद्र मोदी के कोरोना का टीका लगवाने के बाद अब विपक्ष भी प्रधानमंत्री की तारीफ कर रहा है। कांग्रेस नेता कार्ति चिदंबरम और शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने वैक्सीन लेने पर पीएम मोगी की तारीफ की है।

PunjabKesari

पेट्रोल डीजल की कीमतें स्थिर
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में फिर से तेजी आने के बीच घरेलू बाजार में आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन स्थिरता रही। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल अभी 91.17 रुपए प्रति लीटर पर और डीजल 81.47 रुपए प्रति लीटर पर है।

PunjabKesari

राहुल गांधी का तमिलनाडु दौरा
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी तमिलनाडु दौरे पर हैं। वे कन्याकुमारी में छात्रों से संवाद करेंगे। किसान आंदोलन और डीजल-पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को लेकर कांग्रेस इन दिनों मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा संभाले हुए है।

 

महाराष्ट्र का बजट सत्र
महाराष्ट्र का बजट सत्र शुरू हो रहा है। ऐसे में टिकटॉक स्टार के सुसाइड मामले में वन मंत्री संजय राठौड़ के मुद्दे पर  हंगामा होने के आसार हैं। हालांकि राठौड़ ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News