बजट चर्चा पर राज्यसभा में जवाब देंगी वित्त मंत्री, राजस्थान में टोल फ्री करेंगे किसान...आज की बड़ी ख

punjabkesari.in Friday, Feb 12, 2021 - 10:19 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन को नई दिशा देते हुए किसान ने ऐलान किया है कि आज राजस्थान में टोल संग्रह (Toll Tax) नहीं करने दिया जाएगा। वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण उच्च सदन में बजट पर चर्चा का जवाब देंगी। शुक्रवार (12 फरवरी) को देश-दुनिया की इन बड़ी खबरों पर नजर रहेगी। 

PunjabKesari

राजस्थान में टोल संग्रह नहीं करने देंगे किसान
कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों ने राजस्थान में टोल संग्रह नहीं करने देने का ऐलान किया है। राजस्थान में हरियाणा और पंजाब की तर्ज पर सभी नेशनल और स्टेट हाईवे के टोल फ्री कराए जाएंगे। 

PunjabKesari

बजट चर्चा पर जवाब देंगी वित्त मंत्री
राज्यसभा की बैठक अब शनिवार को नहीं होगी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शुक्रवार को ही उच्च सदन में बजट पर चर्चा का जवाब देंगी। सभापति एम वेंकैया नायडू ने गुरुवार को यह घोषणा की थी।  नायडू ने कहा कि वित्त मंत्री का जवाब शुक्रवार को होगा जिसका समय बाद में बताया जाएग। सभापति की घोषणा के बाद उच्च सदन में बजट सत्र का पहला चरण अब शुक्रवार को ही संपन्न हो जाएगा। बजट सत्र का दूसरा चरण आठ मार्च से आठ अप्रैल तक चलेगा। 

 

राजस्थान में लगे भूकंप के झटके
राजस्थान में सुबह भूकंप के झकटे महसूस किए गए हैं। बताया जा रहा है कि भूकंप राजस्थान के बीकारनेर के पास आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई। अभी तक इस भूकंप के झटके से किसी तरह के जानमाल के नुकसान होने की खबर नहीं है। 

PunjabKesari

चीन में BBC World News के प्रसारण पर बैन
चीन की सरकार देश में बीबीसी वर्ल्ड न्यूज (BBC World News) के टेलीविजन और रेडियों प्रसारण पर तत्काल प्रभाव से बैन लगा दिया है। BBC ने बताया कि इस बैन का कारण चीन में कोरोना वायरस महामारी और अल्पसंख्यक उइघर मुस्लिमों के उत्पीड़न के संबंध में रिर्पोटिंग करना है। 

PunjabKesari

पेट्रोल-डीजल के दाम रिकॉर्ड स्तर पर
पेट्रोल और डीजल के दाम शुक्रवार को लगातार चौथे दिन फिर से बढ़ गए। देश में पेट्रोल की कीमतें इस समय रिकॉर्ड स्तर पर हैं। दिल्ली को छोड़कर अन्य शहरों में डीजल के दाम भी ऐतिहासिक उच्चतम स्तर पर हैं। घरेलू बाजार में सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल आज 29 पैसे महंगा हुआ और इसकी कीमत 88.14 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई।

PunjabKesari

चीन मसले पर राहुल गांधी का वार
राहुल गांधी ने चीन मसले पर कहा कि प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री ने भारतीय जमीन को चीन के हवाले क्यों रप दी। राहुल ने कहा कि हमारी जगह फिंगर 4 पर है, लेकिन सरकार ने फिंगर 3 पर सहमति क्यों दी।

 

दो दिन में चीन ने हटाए करीब 200 टैंक
लद्दाख में एलएसी पर भारत-चीन के बीच करीब नौ महीने से जारी तनाव अब कम होने लगा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, समझौता वार्ता होने के बाद चीन ने महज दो दिन में 200 से अधिक टैंक हटा लिए हैं। माना जा रहा है कि अगले 15 दिन में चीन पैंगोंग त्सो के इलाके को पूरी तरह खाली कर देगा।

PunjabKesari

पश्चिम बंगाल: कार्यकर्त्ताओं पर लाठीचार्ज के विरोध में लेफ्ट, बुलाया 12 घंटे का बंद
लेफ्ट फ्रंट के छात्रों और युवाओं ने कोलकाता के नबन्ना की ओर रोजगार की मांग करते हुए मार्च निकाला। लेफ्ट का आरोप है कि पुलिस ने उनके कार्यकर्त्ताओं की पिटाई की और उनपर वॉटर कैनन का इस्तेमाल किया। इसके विरोध में शुक्रवार को लेफ्ट ने 12 घंटों का बंगाल बंद बुलाया है।

 

ट्विटर सरकारों, अधिकारियों से संबंध सोशल मीडिया खातों की पहचान करेगा
माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर अधिकांश देशों की सरकार और अधिकारियों के ऑनलाइन खातों की पहचान करेगा। ट्विटर ने कहा कि अगस्त 2020 में हमने दो अतिरिक्त श्रेणियों में खातों का विस्तार किया है। पहला प्रमुख सरकारी अधिकारियों के खाते और दूसरा राज्य-संबद्ध मीडिया संस्थाओं से संबंधित खाते। इस प्रारंभिक कारर्वाई में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों में प्रतिनिधित्व वाले देशों के खाते शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News