कोरोना वैक्सीन पर बड़ा फैसलाः दूसरे देशों को वैक्सीन की सप्लाई नहीं रोकेगा भारत

punjabkesari.in Thursday, Mar 25, 2021 - 11:29 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत ने दूसरे देशों में वैक्सीन की सप्लाई रोके जाने की खबरों का खंडन किया है। सूत्रों के मुताबिक, घरेलू जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भारत अन्य देशों को वैक्सीन की सप्लाई जारी रखेगा। टीके की सप्लाई आने वाले समय में फेज वाइज जारी रहेगी। वैक्सीन की वर्तमान जरूरताें और डोमेस्टिक प्रोडक्शन को देखते हुए समय-समय पर सप्लाई प्रोग्राम के रिव्यू की जरूरत हो सकती है।
PunjabKesari
भारत में कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों में बीच गुरुवार को खबर आई कि केंद्र सरकार अब एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन दूसरे देशों को नहीं देगा। सूत्रों के हवाले से रायटर्स ने बताया कि घरेलू टीकाकरण पर फोकस करने के लिए भारत सरकार ने यह फैसला लिया है। देश में एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन का निर्माण सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) कोविशील्ड के नाम से कर रही है। 
PunjabKesari
मामले से जुड़े लोगों ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि वैक्सीन के निर्यात पर कोई रोक नहीं लगाई गई है, लेकिन दूसरे देशों को वैक्सीन की सप्लाई घरेलू सप्लाई के आकलन के बाद ही की जाएगी। विदेशों में वैक्सीन एक्सपोर्ट डोमेस्टिक प्रोडक्शन पर भी निर्भर करेगा।

उन्होंने बताया कि सरकार की प्राथमिकता देश के लोगों का टीकाकरण है। देश में वैक्सीन प्रोडक्शन की क्षमता बढ़ी है और दो वैक्सीन (कोवीशील्ड और कोवैक्सिन) को इमरजेंसी यूज के लिए अप्रूवल भी दिया गया है। ऐसे में सरकार दो महीने बाद रिव्यू करने के बाद ही देश से बाहर वैक्सीन सप्लाई पर फैसला करेगी। 

भारत ने 75 से अधिक देशों को दी कोरोना वैक्सीन की 6 करोड़ खुराक 
भारत ने 16 जनवरी को कोविड टीकाकरण कार्यक्रम शुरू होने के बाद से अब तक छह करोड़ से अधिक टीके विश्व के 75 से ज्यादा देशों को भेजे हैं। सूत्रों के अनुसार 16 जनवरी को टीकाकरण कार्यक्रम शुरू होने के कुछ दिनों में कोवैक्स फैसिलिटी के माध्यम से विदेशों में भी आपूर्ति शुरू हो गई। सूत्रों के मुताबिक विश्व में किसी भी देश ने विश्व के अन्य देशों को इतनी बड़ी संख्या में कोविड के टीके की आपूर्ति नहीं की है। इधर देश में भी टीकाकरण अभियान बहुत तेजी से चल रहा है। सूत्रों ने कहा कि भारत विश्व के विभिन्न देशों को कोविड का टीका आपूर्ति करने के लिए प्रतिबद्ध है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News