कोविड -19: दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, आठवीं तक के विद्यार्थी बिना परीक्षा के होंगे पास

punjabkesari.in Monday, Mar 30, 2020 - 10:22 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने सोमवार को घोषणा की कि राष्ट्रीय राजधानी में नर्सरी से कक्षा आठ तक के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाएगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ एक संयुक्त डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने यह ऐलान करने के साथ ही कहा कि कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए एक अप्रैल से आनलाइन कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के छात्रों को ‘अनुत्तीर्ण नहीं करने की नीति' के तहत प्रोन्नत किया जाएगा। 

सिसोदिया शिक्षा मंत्री भी हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में हाल ही में हुई हिंसा के कारण कक्षा आठ तक की परीक्षाएं नहीं हो सकीं और उसके बाद कोरोना वायरस का प्रकोप सामने आ गया। उन्होंने कहा, ‘ हालांकि नर्सरी से आठवीं कक्षा तक के छात्रों को पठन, लेखन और अन्य कौशल का प्रशिक्षण तकनीक, टीचर और अभिभावकों की मदद से दिया जाएगा।' सिसोदिया ने बताया, ‘छात्रों को एसएमएस या आईवीआर के जरिए काम दिया जाएगा जिसे उन्हें करना होगा और साथ ही नोटबुक भी बनानी होंगी। स्कूल खुलने पर छात्रों के मूल्यांकन में इन कामों या गतिविधियों को जांचा जाएगा।' उन्होंने बताया कि इन कक्षाओं के टीचर फोन के जरिए छात्रों के संपर्क में रहेंगे। उन्होंने बताया कि 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए आनलाइन कक्षाएं एक अप्रैल से शुरू होंगी और छात्रों को इंटरनेट डाटा पैक खरीदने के लिए धन दिया जाएगा। 

सिसोदिया ने बताया, ‘हर रोज, दो विषय पढ़ाए जाएंगे। छात्रों को एक आनलाइन प्लेटफार्म पर पंजीकरण कराने की जरूरत होगी जिसका लिंक उन्हें दिया जाएगा। डाटा पैक खरीदने के लिए हम छात्रों को धनराशि देंगे ।' उन्होंने कहा, ‘अगर जरूरत हुई तो हम टीवी चैनलों के जरिए भी इन कक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं ।' शिक्षा मंत्री ने बताया कि दसवीं कक्षा के लिए आनलाइन कक्षाएं बाद में शुरू की जाएंगी। उन्होंने कहा कि सरकार सीबीएसई से सलाह मशविरा कर रही है कि नौंवीं के छात्रों के लिए इस प्रकार की कक्षाएं किस प्रकार शुरू की जा सकती हैं। राष्ट्रीय राजधानी में ऐसे 1200 से ज्यादा स्कूल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News