दुनियाभर में देखा गया राम मंदिर का भूमिपूजन कार्यक्रम, अमेरिका और ब्रिटेन रहे सबसे आगे

2020-08-06T18:34:47.893

इंटरनेशनल डेस्कः पांच अगस्त को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों हुए राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम की धूम देश के साथ-साथ पूरी दुनिया में रही। इस कार्यक्रम के टीवी पर सजीव प्रसारण को दुनियाभर के देशों में देखा गया। भूमि पूजन कार्यक्रम को अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, थाइलैंड, नेपाल और कई अन्य देशों के टेलीविजन स्टेशनों ने प्रसारित किया। भारत में इसका प्रसारण 200 से ज्यादा चैनलों पर किया गया था।
PunjabKesari
भूमि पूजन कार्यक्रम का मूल प्रसारण सार्वजनिक प्रसारक दूरदर्शन ने किया था। लोगों ने यह कार्यक्रम यूट्यूब पर भी देखा। दूरदर्शन ने बताया है कि विदेशों में इस कार्यक्रम को सबसे ज्यादा अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, नीदरलैंड, जापान, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, ओमान, कुवैत, नेपाल, पाकिस्तान, बांग्लादेश, मलयेशिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड, फिलीपींस, सिंगापुर, श्रीलंका और मॉरीशस में देखा गया।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करीब तीन दशक तक चले भारतीय जनता पार्टी के राम मंदिर के लिए आंदोलन को सफल करते हुए मंदिर का भूमि पूजन किया। इसके प्रसारण के लिए सिग्नल समाचार एजेंसी एशियन न्यूज एंटरनेशनल (एएआई) और एसोसिएटेड प्रेस टेलीविजन न्यूज (एपीटीएन) के माध्यम से पूरी दुनिया में 450 मीडिया संगठनों को वितरित की गई थी। दूरदर्शन के समाचार चैनल डीडी न्यूज ने इस कार्यक्रम के दृश्य एशिया प्रशांत क्षेत्र के देशों में अलग से प्रसारित किए थे। 
PunjabKesari
टाइम्स स्क्वायर पर प्रदर्शित हुई भगवान राम की तस्वीर
अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन और शिलान्यास का जश्न भारत में तो मनाया ही गया अमेरिका में रहने वाले भारतीय समुदाय ने भी इसे लेकर हर्ष व्यक्त किया। बुधवार को यहां के मशहूर टाइम्स स्क्वायर पर एक विशाल स्क्रीन पर भगवान राम, भव्य मंदिर की तस्वीर और भारतीय तिरंगे को प्रदर्शित किया गया। यहां जश्न मनाने के लिए लिए बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग भी एकत्रित हुए।
PunjabKesari


Yaspal

Related News