भारती एयरटेल को जुलाई-सितंबर में 23,045 करोड़ रुपए का भारी नुकसान

punjabkesari.in Thursday, Nov 14, 2019 - 07:34 PM (IST)

नई दिल्ली: दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल को चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में 23,045 करोड़ रुपए का भारी नुकसान हुआ है। कंपनी समायोजित सकल आय (एजीआर) पर उच्चतम न्यायालय के आदेश का असर पड़ा है। इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में कंपनी की शुद्ध आय 119 करोड़ रुपए थी। हालांकि कंपनी का कहना है कि इन आंकड़ों की तुलना नहीं की जा सकती है, क्योंकि उसने एकाउंटिंग के लिए नई प्रणाली को अपनाया है। 
PunjabKesari
भारती एयरटेल ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि समीक्षावधि में उसकी एकीकृत आय 4.7 प्रतिशत बढ़कर 21,199 करोड़ रुपए रही। कंपनी ने कहा कि शीर्ष अदालत के फैसले से उस पर वित्तीय दबाव बढ़ा है। बयान में कहा गया है,‘कंपनी राहत मिलने को लेकर आशान्वित है। लेकिन ऐसा नहीं होने की स्थिति में कंपनी ने समीक्षावधि के लिए एजीआर की परिभाषा के अनुरूप स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क और न्यायालय के फैसले के आधार पर आकलित लाइसेंस शुल्क के लिए अलग से 28,450 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।' 
PunjabKesari
कंपनी ने कहा कि इसमें 6,164 करोड़ रुपए का मूलधन, 12,219 करोड़ रुपए का ब्याज, 3,760 करोड़ रुपए का जुर्माना और 6,307 करोड़ रुपए का जुर्माना राशि पर ब्याज शामिल है। उल्लेखनीय है कि पिछले महीने उच्चतम न्यायालय ने दूरसंचार कंपनियों की गैर-दूरसंचार सेवा से होने वाली आय को उनकी एकीकृत सकल आय में शामिल करने की सरकार की परिभाषा को मान्य करार दिया। इसके चलते भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को सरकार को भारी मात्रा में बकाया चुकाने का दबाव बढ़ गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News