''रामेश्वरम-तिरुपति बालाजी'' दक्षिण भारत का दर्शन कराएगी भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन, 11 मार्च को सीकर से होगी रवाना

punjabkesari.in Monday, Feb 06, 2023 - 04:33 PM (IST)

नेशनल डेस्क: रेलवे ने ‘भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन' पहल के तहत दक्षिण भारत के दर्शन के लिए यात्री ट्रेन शुरू करने का फैसला किया है। इसके लिए विशेष ट्रेन 11 मार्च से सीकर से रवाना होगी। भारतीय रेलवे के उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) के संयुक्त महाप्रबंधक-पर्यटन योगेंद्र सिंह गुर्जर ने बताया कि श्रद्धालुओं की अपार मांग को ध्यान में रखते हुए दक्षिण भारत दर्शन यात्रा ट्रेन चलाने का फैसला किया गया है।

 

उन्होंने एक बयान में बताया कि यह यात्रा 11 मार्च को सीकर से रवाना होगी और जयपुर तथा सवाई माधोपुर से सवारियां लेती हुई जाएगी। इस यात्रा की अवधि 10 दिन की है जिसमे रामेश्वरम, मदुरै, कन्याकुमारी, तिरुपति बालाजी तथा मल्लिकार्जुन दर्शन का मौका मिलेगा। इसके अनुसार यह यात्रा ‘भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन' के तहत नए रेक से करवाई जा रही है। यह भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन कई प्रकार की सुविधाओं जैसे कि वातानुकूलित थर्ड एसी कोच और आधुनिक किचन-कार से सुसज्जित होगी।

 

यात्रा को दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है, ‘स्टैंडर्ड श्रेणी' का मूल्य 26,100 रुपए रखा गया है जिसमें एसी ट्रेन तथा नॉन-एसी आवास प्रदान किया जाएगा। ‘सुपीरियर श्रेणी' का मूल्य 29,260 रुपए रखा गया है जिसके अंतर्गत एसी ट्रेन के साथ एसी आवास की सुविधा मिलेगी। दोनों श्रेणियों में गैर एसी बस की व्यवस्था होगी। उन्होंने बताया कि इन पैकेज की बुकिंग सुविधा IRCTC की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News