भारत बंद: गाजीपुर बॉर्डर पर होली के गानों और ढोलक की थाप पर खूब थिरके किसान

punjabkesari.in Friday, Mar 26, 2021 - 12:35 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ देशव्यापी आंदोलन के तहत भारत बंद का राज्यों में अलग-अलग असर देखने को मिला। जहां पंजाब और हरियाणा में कई राष्ट्रीय राजमार्गों, प्रमुख सड़कों और कुछ रेलवे पटरियों पर किसान एकत्र हुए। वहीं गाजीपुर बॉर्डर पर भारत बंद के दौरान किसान होली की गानों पर नाचते दिखे। किसान ढोलक की थाप पर खुद ही होली के गीत गा रहे थे और उस पर डासं कर रहे थे। संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) के अनुसार, दिल्ली के सिंघू, गाजीपुर और टीकरी बॉर्डर पर जारी किसान आंदोलन के चार महीने पूरे होने पर आज सुबह 6 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक भारत बंद का आयोजन किया जा रहा है।

 

भारत बंद को देखते हुए सभी राज्यों में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। किसान एम्बुलेंस और अन्य आपातकालीन वाहनों को जाने की अनुमति दे रहे हैं। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि एक अन्य समूह ने अंबाला कैंट से करीब पांच किलोमीटर दूर शाहपुर गांव के पास एक रेलवे पटरी को जाम कर दिया, जिसके कारण दिल्ली और सहारनपुर के बीच चलने वाली सभी ट्रेनें फंसी हुई हैं। SKM द्वारा जारी बयान में दावा किया गया है कि विभिन्न किसान संगठनों, ट्रेड यूनियनों, छात्र संगठनों, बार संघों, राजनीतिक दलों और राज्य सरकारों के प्रतिनिधियों ने देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के लिए उसके आह्वान का समर्थन किया है।

 

मुख्य रूप से पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हजारों किसान दिल्ली के सिंघू, टीकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर करीब चार माह से डेरा डाले हुए हैं। ये किसान तीनों कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं और इन्हें पूरी तरह से रद्द करने और अपनी फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी देने की मांग कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News