...तो पुलिस की इस बात से शुरू हुई थी बेंगलुरु हिंसा, देखते ही देखते चलने लगे पत्थर

punjabkesari.in Thursday, Aug 13, 2020 - 10:50 AM (IST)

बेंगलुरू: बेंगलुरु हिंसा पर पुलिस का कहना है कि शिकायत लेकर आई भीड़ को उसने सुलह की सलाह दी थी। कांग्रेस विधायक श्रीनिवास मूर्ति के भतीजे नवीन ने आपत्तिजनक पोस्ट की थी। इससे नाराज एक समुदाय मामले की शिकायत दर्ज कराने काडुगोंडानाहल्ली (केजी हल्ली) थाने पहुंचा तो पुलिस ने  समुदाय को आपसी सुलह से विवाद निपटाने की सलाह दी। इस बात से समुदाय के लोग नाराज हो गए और थाने में ही नारेबाजी शुरू कर दी। देखते ही देखते पत्थर चलने लगे। इसके बाद भीड़ ने थाने में आगजनी की और विधायक के घर को घेरकर तोडफ़ोड़ की। 
 

आईडी हैक हुई थी
विधायक के आरोपी भतीजे नवीन ने मामले में सफाई दी कि उसकी फेसबुक आईडी हैक हुई थी। उसने किसी भी धर्म को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की है।  
नेताओं के बयान
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने ट्वीट किया, ‘ मीडिया, पुलिस और लोगों पर हमला करना ठीक नहीं है, ये बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। लोग शांति बनाकर रखें।

कर्नाटक के मंत्री सीटी रवि ने कहा कि उन्हें लगता है कि यह एक सुनियोजित दंगा था। सोशल मीडिया पर पोस्ट होने के एक घंटे के भीतर ही हजारों लोग इकट्ठा हुए और दो सौ से ज्यादा वाहनों तथा विधायक के आवास को नुकसान पहुंचाया। 

कांग्रेस विधायक श्रीनिवास मूर्ति ने वीडियो संदेश जारी कर कहा, ‘मैं लोगों से अपील करता हूं कि कुछ उपद्रवियों की गलतियों के चलते हमें हिंसा में शामिल नहीं होना चाहिए। 
 

युद्ध क्षेत्र सा दिखा पुलकेशीनगर
कर्नाटक की राजधानी का पुलकेशीनगर विधानसभा क्षेत्र बुधवार को किसी युद्ध क्षेत्र जैसा दिखाई पड़ा। इस इलाके में उग्र भीड़ ने जमकर बवाल काटा और वाहनों को आग लगा दी जिसके बाद इलाका लड़ाई क्षेत्र जैसा दिख रहा है। बुधवार सुबह यहां एकदम अलग नजारा था। ङ्क्षहसा प्रभावित क्षेत्रों की सुनसान पड़ी सड़कों पर जले हुए वाहन, टूटी हुई खिड़कियों के शीशे, ईंटें और पत्थर बिखरे पड़े हैं।  हिंसा मंगलवार की रात से बुधवार तड़के तक चली।  विधायक की बहन जयंती ने रोते हुए कहा, ‘‘जब यह सब हुआ तब हम घर पर नहीं थे। राहत की बात यही है कि मेरा भाई और उनका परिवार सुरक्षित है।’’ 

भाजपा ने कांग्रेस पर निशाना साधा
कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के पुलाकेशी नगर में मंगलवार रात भड़की ङ्क्षहसा के लिए भाजपा ने बुधवार को कांग्रेस पर निशाना साधा और इस पूरे मामले में उसकी चुप्पी पर सवाल उठाए। भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बी एल संतोष ने ट्वीट कर कांग्रेस पर आरोप लगाया कि ‘तुष्टिकरण’ ही उसकी एकमात्र ‘आधिकारिक नीति’ है। ‘कल बेंगलुरु में अपने दलित विधायक अखंड श्रीनिवास मूर्ति पर हमला और उनके आवास पर तोडफ़ोड़ की घटना के बावजूद कांग्रेस और कर्नाटक कांग्रेस ने पूरी तरह से चुप्पी साध रखी है। उनके लिए तुष्टिकरण ही एकमात्र आधिकारिक पार्टी नीति है।’ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News