17 जनवरी को बच्चों को पोलियो की दवा पिलाया जाना सुनिश्चित किया जाए: हर्षवर्धन

punjabkesari.in Friday, Jan 08, 2021 - 09:17 PM (IST)

चेन्नईः केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को यहां कहा कि माता-पिता यह सुनिश्चित करें कि वे पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों को 17 जनवरी को पोलियो की दवा पिलवाएंगे। केन्द्रीय मंत्री ने पूरे दस साल पहले जनवरी 2011 में पश्चिम बंगाल में पोलियो वायरस का आखिरी मामला सामने आने की बात को याद करते हुए कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 2014 में भारत को पोलियो मुक्त घोषित किया था। 

हर्षवर्धन ने यहां राजीव गांधी राजकीय जनरल अस्पताल में कोविड-19 टीकाकरण के पूर्वाभ्यास की समीक्षा करने के बाद पत्रकारों से कहा, '' इस तथ्य के बावजूद कि दुनिया के लगभग सभी देशों ने पोलियो को खत्म कर दिया है, आज भी हमारे दो पड़ोसी देशों में पोलियोमाइलाइटिस, पी1 स्ट्रेन मामलों की अच्छी खासी तादाद है। हालांकि मंत्री ने दो देशों के नाम नहीं लिए। 

डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट के अनुसार दुनियाभर में केवल तीन देशों पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नाइजीरिया में पोलियो पर लगाम नहीं लगाई जा सकी है। आस-पास के देशों में पोलियो की मौजूदगी एक खतरनाक कारक है और प्रतिरक्षण से संबंधित राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह ने ऐसे कारकों पर अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ चर्चा की है। हर्षवर्धन ने कहा, ''हमने 17 जनवरी से तीन दिवसीय राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने का फैसला लिया है। '' उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि पांच साल से कम उम्र के सभी बच्चों को पोलिया की दवा पिलाई जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News