तूफान ताउते: समुद्र तल में मिला लापता बार्ज पी305, क्रू मेंबर्स की तलाश कर रही है नौसेना

punjabkesari.in Sunday, May 23, 2021 - 07:23 AM (IST)

नेशनल डेस्क: तूफान ताउते के दौरान मुंबई में लापता हुए बार्ज पी305 को नौसेना ने ढूंढ निकाला है।  बार्ज 305 समुद्र तल में मिला है, जिसे आईएनएस मकर ने एडवांस्ड साइड स्कैन सोनार के जरिए ढूंढ़ा। वहीं गुजरात के वलसाड जिले में अरब सागर के तट पर चार शव मिले, पुलिस को संदेह है कि ये बार्ज पी305 के लापता कर्मियों में से कुछ के हो सकते हैं। 


गुजरात तट से मिले 4 शव
रक्षा मंत्रालय के मुताबिक बार्ज की खोज में लगे आईएनएस मकर को लोकेशन का पता चला है। फिलहाल नौसेना के क्रू मेंबर्स अभी पी305 की खोज करने में जुटे हुए हैं। बार्ज P305 से अब तक 188 लोगों को जीवित बचा लिया गया है और 66 शवों  बरामद किए गए हैं। तूफान में तीन बजरे (बार्ज) और लंगर से बंधी एक नौका फंस गई थी। तीनों को ओएनजीसी के लिए एक परियोजना पर काम कर रही निजी कंपनी एफ्कॉन्स ने तैनात किया था। 

PunjabKesari

714 लोगों की जान पड़ गई थी जोखिम में 
इनके अलावा तेल निकालने के काम में लगा एक सरकारी जहाज (ड्रिलशिप) भी लंगर तोड़कर चला गया और तूफान में फंस गया। सरकारी सूत्रों ने बताया कि समुद्र तट के करीब विभिन्न 337 प्लेटफॉर्म और प्रतिष्ठानों पर मौजूद 6,961 लोग सुरक्षित रहे, वहीं पांच पोतों में कुछ खामियां आ गयीं जिससे 714 लोगों की जान जोखिम में पड़ गयी।

PunjabKesari
डूब गया था पी-305 पोत 
दो बजरों और एक ड्रिलशिप पर मौजूद 440 लोगों को सुरक्षित वापस लाया गया, वहीं पी-305 पोत डूब गया जिस पर 261 लोग मौजूद थे। सूत्रों के मुताबिक इनमें से 186 लोगों को बचा लिया गया तथा 49 लोगों के शव मिल चुके हैं। बाकी 36 की तलाश जारी है। लंगर से बंधे पोत वराप्रदा पर सवार 13 लोगों में से दो को बचा लिया गया है वहीं बाकी 11 की तलाश जारी है। नौसेना और तटरक्षक के पोतों तथा विमानों ने पश्चिमी तटीय क्षेत्र के आसपास समुद्र में लापता लोगों की तलाश की।

PunjabKesari

बचाव और तलाश अभियान जारी 
भारतीय नौसेना ने इस काम में छह जलपोतों को लगाया है। ओएनजीसी ने बचाव अभियान में अपने 20 जहाजों को लगाया है जिनमें एक पोत एफ्कॉन्स का भी शामिल हो गया है। इनके अलावा बचाव और तलाश अभियान में 15 हेलीकॉप्टर भी लगे हैं जिनमें सात ओएनजीसी के और चार-चार नौसेना एवं तटरक्षक के हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News