बांग्लादेश: PM मोदी की राष्ट्रीय स्मारक में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि, भारतीय समुदाय से मुलाकात

punjabkesari.in Friday, Mar 26, 2021 - 01:03 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को बांग्लादेश की राजधानी ढाका पहुंचे जहां हवाई अड्डे पर उनका स्वागत उनकी समकक्ष शेख हसीना ने किया। कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद अपनी इस पहली विदेश यात्रा के दौरान वह दोनों देशों के बीच सहयोग को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे। पीएम मोदी ने अपने दौरे के पहले दिन सावर में स्थित राष्ट्रीय शहीद स्मारक पर पहुंचकर 1971 की बांग्लादेश की आजादी की लड़ाई में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान पीएम मोदी ने शहीद जवानों के सम्मान में स्मारक में अर्जुन का पौधा भी लाया। साथ ही विस्टर बुक में संदेश भी लिखा। इसके बाद पीएम मोदी ढाका में बंगबंधु-गांधी प्रदर्शनी में हिस्सा लेने पहुंचे हैं। यहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय समुदाय से मुलाकात की।

PunjabKesari

इन कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी
बांग्लादेश के गठन के 50 साल पूरे होने के खास मौके पर पीएम मोदी कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे। पीएम मोदी के दौरे से पहले बांग्लादेश को काफी सजाया गया है। पूरे ढाका में त्योहार जैसा माहौल बना हुआ है। पीएम मोदी बांग्लादेश दौरे के दौरान सबसे पहले नेशनल परेड ग्राउंड में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। साथ ही बंगबंधु इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर पर भी कार्यक्रम होना है।  आज अपने दौरे के पहले दिन ही पीएम मोदी और शेख हसीना बंगबंधु-बापू प्रदर्शनी की शुरुआत करेंगे।

PunjabKesari

पीएम मोदी का आज का कार्यक्रम

  • प्रधानमंत्री धानमोंडी, 32 स्थित बंगबंधु स्मारक जाएंगे और बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान को श्रद्धांजलि देंगे। 
  • नेशनल परेड स्क्वॉयर पर आयोजित समारोह में शिरकत करेंगे। इस समारोह के मुख्य अतिथि राष्ट्रपति अब्दुल हमीद होंगे। इसकी अध्यक्षता शेख हसीना करेंगी। 
  • शाम में प्रधानमंत्री मोदी और शेख हसीना संयुक्त रूप से ‘‘बंगबंधु-बापू संग्रहालय'' का उद्घाटन करेंगे। 

PunjabKesari

27 मार्च का कार्यक्रम

  • बांग्लादेश में दौरे के दूसरे दिन शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी का शेड्यूल
  • गोपालगंज जिले के तुंगीपाड़ा में 'बंगबंधु' शेख मुजीबुर रहमान के स्मारक पर भी जाएंगे। वे उस स्थान पर जाने वाले पहले गणमान्य भारतीय होंगे। 
  • पौराणिक परंपरा की 51 शक्तिपीठों में से एक प्राचीन जशोरेश्वरी काली मंदिर में देवी काली की पूजा अर्चना करेंगे।
  • ओराकांडी में मतुआ समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ संवाद का भी कार्यक्रम है।
  • दोपहर को पीएम मोदी प्रधानमंत्री कार्यालय में शेख हसीना के साथ वार्ता करेंगे। इस दौरान पांच समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।
  • कुछ परियोजनाओं का भी वह डिजिटल माध्यम से उद्घाटन करेंगे। 
  • स्वदेश रवाना होने से पहले वह राष्ट्रपति अब्दुल हमीद से भी मुलाकात करेंगे।

मोदी का बांग्लादेश दौरा ऐसे समय में हुआ है जब पड़ोसी देश शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी ‘‘मुजीब वर्ष'', देश की आजादी के 50 साल का उत्सव और भारत-बांग्दलादेश संबंधों की स्थापना के 50 साल पूरे होने पर समारोह मना रहा है।

PunjabKesari

 

'बांग्लादेश यात्रा को लेकर खुश हूं'
पीएम मोदी ने गुरुवार को कहा कि बांग्लादेश के साथ भारत की साझेदारी ‘पड़ोसी प्रथम' नीति का अहम स्तंभ है तथा दोनों देश इसे और गहरा व बहुआयामी बनाने को प्रतिबद्ध हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि वे बांग्लादेश की दो दिवसीय यात्रा के दौरान अपनी समकक्ष शेख हसीना के साथ विभिन्न मुद्दों पर ‘‘गहन चर्चा'' करेंगे। प्रधानमंत्री ने इस बात पर खुशी जताई की पिछले साल कोरोना की शुरुआत के बाद उनकी पहली विदेश यात्रा ऐसे पड़ोसी मित्र देश की हो रही है, जिसके साथ भारत के गहरे संबंध हैं। बांग्लादेश में मनाई जा रही इसके राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्मशती का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा कि वह पिछली शताब्दी के कद्दावर नेताओं में से एक थे, जिनका जीवन और आदर्श लाखों लोगों को प्रेरित करता है। पीएम मोदी कहा कि उनकी स्मृति को अपना सम्मान देने के लिए मैं तुंगीपाड़ा में बंगबंधु की समाधि पर जाने के लिए उत्सुक हूं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News