बांग्लादेश मना रहा पाकिस्तान से आजादी के 50 साल, पीएम मोदी भी जश्न में होंगे शामिल

punjabkesari.in Sunday, Mar 14, 2021 - 12:51 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: बांग्लादेश की पाकिस्तान से आजादी के 50 साल पूरे होने के मौके पर इस माह आयोजित होने वाले समारोहों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नेपाल, श्रीलंका, भूटान और मालदीव की सरकारों के प्रमुखों सहित विश्व के कई नेता हिस्सा लेंगे। वर्ष 1971 में बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम के बाद पाकिस्तान से देश को आजादी मिलने की 50वीं वर्षगांठ पर 17 से 27 मार्च तक विभिन्न समारोहों का आयोजन किया जाना है। आजादी की 50वीं वर्षगांठ और राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी साथ-साथ मनाई जायेगी।

 

ये मेहमान होंगे शामिल
बांग्लादेश सरकार के प्रधान सूचना अधिकारी सुरथ कुमार सरकार ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी और नेपाल, श्रीलंका, भूटान और मालदीव के राष्ट्राध्यक्ष या शासनाध्यक्ष अलग-अलग कार्यक्रमों में शिरकत करने वाले विशिष्ट विदेशी मेहमानों में शामिल होंगे। मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह 17 मार्च को तीन दिवसीय दौरे पर आने वाले पहले शीर्ष विदेशी गणमान्य अतिथि होंगे। इसके बाद श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे हैं, जो 19 मार्च को दो दिवसीय दौरे पर ढाका आएंगे। नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी 22 मार्च से दो दिवसीय दौरे पर ढाका में रहेंगी, जबकि भूटानी प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग 24 मार्च से 25 मार्च तक देश में रहेंगे।


दो दिवसीय यात्रा पर बांग्लादेश जाएंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री मोदी दो दिवसीय यात्रा पर 26 मार्च को आएंगे और मुख्य स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होंगे। यह मौका बांग्लादेश-भारत के राजनयिक संबंधों के 50 साल पूरे होने का भी होगा। सरकार ने बताया कि विदेशी गणमान्य अतिथि राष्ट्रपिता की जन्म शताब्दी के मौके पर बंगबंधु संग्रहालय भी जाएंगे। बांग्लादेश ने स्वतंत्रता के 50 साल पूरे होने और बंगबंधु की जन्म शताब्दी के मौके पर भव्य समारोहों के आयोजन की योजना बनाई थी लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण उसे अपनी योजना में बदलाव करना पड़ा।


 प्रधानमंत्री शेख हसीना सभी देशों के प्रमुखों से करेंगी वार्ता
 विदेश मंत्री डा. ए के अब्दुल मोमेन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रधानमंत्री शेख हसीना यहां आने वाले सभी देशों के प्रमुखों से वार्ता करेंगी। लेकिन उनके (विदेशी मेहमानों) दौरे का मुख्य ध्यान हमारे समारोहों में शामिल होना है। उन्होंने कहा कि हसीना और दक्षिण एशियाई नेताओं के बीच वार्ता के दौरान कई समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। मंत्री ने कहा कि हसीना भारत के अपने समकक्ष मोदी से 27 मार्च को वार्ता करेंगी। वार्ता के दौरान सभी प्रमुख द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत होने की उम्मीद है। राजनयिक सूत्रों ने बताया है कि चीन, कनाडा और फ्रांस सरकार के प्रमुखों के साथ-साथ जापान और अमेरिका के उच्च स्तरीय नेता इस अवसर पर सरकार और बांग्लादेशियों को बधाई देते हुए वीडियो संदेश भेजेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News