जम्मू कश्मीर: कोविड-19 फैलने के बाद 4,204 कैदियों को जमानत, 41 पैरोल पर रिहा

punjabkesari.in Sunday, Mar 28, 2021 - 03:57 PM (IST)

नेशनल डेस्क: जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी), कारागार, वी के सिंह ने कहा कि पिछले साल मार्च में कोरोना वायरस वैश्विक महामारी फैलने के बाद से 4,200 से अधिक कैदियों को जमानत पर और 41 कैदियों को पैरोल पर रिहा किया गया है। उन्होंने बताया कि अभी केवल एक कैदी कोविड-19 से संक्रमित है, जिसका कठुआ जिले के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है।

सिंह ने कहा, ‘‘उच्चाधिकार प्राप्त समिति द्वारा लिए गए फैसलों का अनुपालन करते हुए पिछले साल मार्च से 4,204 कैदियों को जमानत पर और 41 को पैरोल पर रिहा किया गया।’’ उच्चतम न्यायालय ने कैदियों के बीच सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए यह समिति गठित करने के निर्देश दिए थे।

अम्फाला जिला कारागार में शनिवार को यहां आयोजित एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि विभिन्न जेलों में कुल 542 कैदी कोराना वायरस से संक्रमित हुए लेकिन सभी स्वस्थ हो गए, केवल दो बुजुर्ग कैदियों की अन्य बीमारियों के कारण मौत हो गई। डीजीपी ने कहा, ‘‘अभी कठुआ जिला कारागार से कोविड-19 का केवल एक मरीज सामने आया है, जिसे स्थानीय गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है।’

उन्होंने बताया कि जेल विभाग ने मुकदमों की सुनवाई और रिमांड के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस की सुविधा शुरू की है। साथ ही ई-मुलाकात सुविधा शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि अनिद्रा से जूझ रहे कैदियों के लिए एक थेरेपी शुरू की गई है और 135 कैदियों को इसका लाभ मिला है। सांस्कृतिक कार्यक्रम में कैदियों ने लोकगीत, बॉलीवुड गीत और सूफी गीत गाए। जम्मू जिला जेल अधीक्षक मिर्जा सलीम ने कैदियों की भलाई और जेल प्रशासन को मजबूत करने के लिए जेल विभाग द्वारा उठाए विभिन्न कदमों का जिक्र किया।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News