बगदाद: US दूतावास पर फिर से रॉकेट अटैक, तनाव के बीच अमेरिका ने भारत से की बात

punjabkesari.in Monday, Jan 06, 2020 - 08:47 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ईरान और अमेरिका के बीच तनाव और बढ़ता ही जा रहा है। बगदाद स्थित अमेरिकी दूतावास के पास एक फिर से दो रॉकेट दागे गए हैं। हालांति इस हमले में अबतक किसी नुकसान की खबर नहीं है। वहीं विश्व के कई देश ईरान और अमेरिका के बीच टकराव की स्थिति को खत्म करना चाहते हैं। यूरोपियन यूनियन, भारत समेत कई अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने दोनों देशों से संयम बरतने की अपील की और शांति बनाए रखने को कहा है। अमेरिकी दूतावास के पास फिर हुए हमले के बाद अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से बात की। माइक पोम्पियो ने ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी से जुड़े फैसले के बारे में भारत को अवगत कराया।

PunjabKesari

वहीं भारत और अमेरिका दोनों देशों के बीच पश्चिम एशिया में पैदा हुए तनाव पर भी चर्चा हुई। दरअसल ईरान से बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका दुनिया भर में अपनी ओर से मोर्चेबंदी में जुटा है। विदेश मंत्री एस जयशंकर से बात के बाद माइक पोम्पियो ने ट्वीट किया कि डॉ एस जयशंकर और मैंने अभी-अभी बात की है, हमने ईरान द्वारा लगातार दी जा रही धमकियों और उसके उकसावे वाली कार्रवाई पर चर्चा की है। ट्रंप प्रशासन अमेरिकी लोगों, हमारे दोस्तों और सहयोगियों की रक्षा के लिए जरा भी नहीं हिचकेगा।

PunjabKesari

अमेरिकी दूतावास के पास दूसरा रॉकेट अटैक
बगदाद स्थित ग्रीन जोन में लगातार दूसरे दिन अमेरिकी दूतावास के नजदीक दो रॉकेट आकर गिरे। इस हमले में अबतक किसी के घायल होने की खबर नहीं है। इससे पहले शनिवार रात को भी अमेरिकी दूतावास के पास रॉकेट से हमला किया गया था, जिसका शिकार एक परिवार हुआ, इस घटना में 4 लोग घायल हो गए।

PunjabKesari

ईरान और अमेरिका के बीच तनाव ने बढ़ाई भारत की चिंता
ईरान और अमेरिका के बीच चल रहे तनाव ने भारत की चिंता बढ़ा दी है। दरअसल दोनों ही देश भारत के अहम रणनीतिक और व्यापारिक साझेदार हैं। भारत ने दोनों देशों से तनाव दूर करने की अपील की है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ से भी फोन पर मौजूदा हालात को लेकर बात की। विदेश मंत्री ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि उन्होंने ईरान को बताया कि भारत तनाव के स्तर को लेकर बेहद चिंतित है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News