''द कश्मीर फाइल्स'' ने बॉक्स ऑफिस पर मचाई धूम, ''बच्चन पांडे'' को उम्मीद से कम सफलता

punjabkesari.in Tuesday, Mar 22, 2022 - 04:58 PM (IST)

मुंबई : पिछले दो सप्ताह के दौरान हिंदी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ चकित करने वाले घटनाक्रम हुए हैं। ट्रेड पंडितों के अनुसार, बिना किसी शोर शराबे के रिलीज हुई हुई 'द कश्मीर फाइल्स' ने इतिहास रच दिया है जबकि सुपरस्टार अक्षय कुमार की एक्शन ड्रामा फिल्म 'बच्चन पांडे' का प्रदर्शन उम्मीद से कम रहा।

विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित 'द कश्मीर फाइल्स' 11 मार्च को रिलीज हुई थी और अब तक इसने लगभग 179 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है।

यह फिल्म 1990 के दशक में घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन के मुद्दे पर आधारित है। ट्रेड विशेषज्ञ हिमेश मांकड़ के अनुसार, पहले दिन यह फिल्म 600 स्क्रीन पर प्रदर्शित की गई थी और पहले सप्ताहांत तक इसे 1,400 और स्क्रीन मिल चुके थे। उन्होंने कहा कि सोमवार तक यह फिल्म देश में चार हजार स्क्रीन पर हाउसफुल चल रही थी।

बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म की अपार सफलता ने 18 मार्च को रिलीज हुई, अक्षय कुमार की बहुप्रतीक्षित 'बच्चन पांडे' की चमक भी फीकी कर दी। 'बच्चन पांडे' ने पहले सप्ताह में लगभग 37 करोड़ रुपये की कमाई की जो कि फिल्म विशेषज्ञों के अनुमान से कम से कम 15 करोड़ रुपये कम है। ट्रेड विश्लेषक विषेक चौहान ने कहा कि 'द कश्मीर फाइल्स' ने 'बच्चन पांडे' के कारोबार को पूरी तरह से पटरी से उतार दिया है।

चौहान ने कहा,'बच्चन पांडे के साथ जो कुछ भी हुआ वह अप्रत्याशित है। आप इस तरह की चीजों की कल्पना नहीं कर सकते। फिल्म को लोगों के दिमाग पर हावी होना पड़ता है, लोगों को थिएटर तक लाने के लिए पर्याप्त शोर और संवाद करना पड़ता है। कश्मीर फाइल्स ने जिस तरह की चर्चा और कौतुहल को जन्म दिया , वह 'बच्चन पांडे'  नहीं कर पाई। अगर आपकी फिल्म के बारे में कोई बात नहीं कर रहा, तो लोग उसे देखने क्यों आएंगे?"

उन्होंने कहा, "समाचार चैनलों पर, सोशल मीडिया से लेकर अखबार तक, हर जगह कश्मीर फाइल्स की चर्चा है। इससे बच्चन पांडे के कारोबार पर बुरा असर पड़ा।"

चौहान बिहार में एक सिनेमाघर भी चलाते हैं। उन्होंने कहा कि उनके सिनेमाघर में शुरुआत में 'कश्मीर फाइल्स' का केवल एक शो चल रहा था और बहुत जल्दी तीन शो दिखाने पड़े क्योंकि इस फिल्म की मांग बेतहाशा बढ़ गई।

ऑनलाइन टिकट बुकिंग मंच'बुक माई शो' पर  'कश्मीर फाइल्स' के 50 लाख से ज्यादा टिकटों की बुकिंग हो चुकी है। बुक माई शो, सिनेमाज के सीओओ आशीष सक्सेना ने फिल्म को इस सीजन की सबसे बड़ी फिल्म करार दिया है जिसकी इतनी सफलता की उम्मीद नहीं थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News