सरकार ने लगाई ''कोरोनिल'' के विज्ञापन पर रोक, बाबा रामदेव बोले- कुछ कम्युनिकेशन गैप था

punjabkesari.in Tuesday, Jun 23, 2020 - 09:36 PM (IST)

नेशनल डेस्कः पतंजलि ने मंगलवार को दावा किया कि उन्होंने कोरोना वायरस से निजात दिलाने वाली दवा की खोज कर ली है। वहीं, आयुष मंत्रालय ने मीडिया की खबर के आधार पर इस मामले पर संज्ञान लिया है। मंत्रालय का कहना है कि कंपनी की तरफ से जो दावा किया गया है उसके फैक्ट और साइंटिफिक स्टडी को लेकर मंत्रालय के पास कोई जानकारी नहीं पहुंची है। इस पर पतंजलि योगगुरु बाबा रामदेव ने कहा कि हमने मंजूरी लेकर ही क्लीनिकल ट्रायल किया है।

बाबा रामदेव ने कहा कि यह सरकार आयुर्वेद को प्रोत्साहन और गौरव देने वाली है, जो क्मयूनिकेशन गैप था, वह दूर हो गया है और Randomised Placebo Controlled Clinical Trials (RPCCT) के जितने भी स्टैंडर्ड पैरामीटर्स हैं उन सबको 100% पूरा किया गया है। इसकी सारी जानकारी हमने आयुष मंत्रालय को दे दी है।


योगगुरु रामदेव ने कहा कि इतना बड़ा काम किया गया है कि इतने सवाल तो होने ही हैं। सबका जवाब दे दिया गया है। ये जो सरकार है आयुर्वेद विरोधी सरकार नहीं है। मंजूरी मिलने के बाद ही आगे बढ़े। रजिस्ट्रेशन नंबर भी दिया गया है। हमने 100 फीसदी क्लीनिकल ट्रालय के लिए जो सरकार द्वारा निर्धारित हैं उन मापदंडों का पालन किया है। जो अप्रूलवल लेना चाहिए था उसे लिया। मुझे लगता है कि थोड़ा कम्यूनिकेशन गैप थो वो अब खत्म हो गया है। अब इसमें कोई विवाद नहीं है।

रामदेव ने कहा कि हमें विज्ञापन करने की जरूरत नहीं है। इस समय लाखों लोग ये दवा मांग रहे हैं। हमारी विज्ञापन करने की कोई मंशा नहीं है। जो क्लीनिकल कंट्रोल के नतीजे है हमने उसकी घोषणा की। हमने खुद भी नीम्स के डॉक्टरों से पूछा है। सब जगह प्रकाशित हुआ। 280 मरीजों का डेटा हमारे पास है। बाबा रामदेव ने आज कोरोना की दवाना लॉन्च की। कोरोनिल नाम से बाबा रामदेव कोरोना की दवाई लेकर आए हैं, और दावा ये कर रहे हैं कि इस दवा ने कोरोना के मरीज़ों को 7 दिन में सौ फीसदी ठीक कर दिया।
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News